Friday , 25 June 2021

पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा महाकुंभ में लाईव रिपोर्टिंग

हरिद्वार (Haridwar) , 21 मार्च. देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टिटयूशन के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रें ने हरिद्वार (Haridwar) में आयोजित महाकुंभ में लाईव रिपोर्टिंग की और वृत्रचित्र का निर्माण किया. अपने इस भ्रमण के दौरान उन्होंने सन्यासियों के सबसे बड़े अखाड़ा कहे जाने वाले जूना अखाड़ा एवं निरंजनी अखाड़े के नागाओं और संतों के विषय मे करीब से जाना.

छात्रें ने संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि से भेंट की. श्रीमहंत हरिगिरि ने देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टिटयूशन को विश्वविद्यालय बनाए जाने पर बधाई दी और छात्रें को कुंभ की बारीकी से अवगत कराया. महंत हरिगिरि ने छात्रों की कुंभ और नागा सन्यासियों को लेकर पूछे गए सभी सवालों का विस्तार से जवाब दिया. सन्यासियों के अखाड़ो के भ्रमण के बाद छात्रें का दल वैष्णव सम्प्रदाय के अखाड़ों को करीब से जानने के लिए बौरागी कैम्प मेला क्षेत्र पहुंचे. जंहा उन्होंने अलग-अलग श्रेणियों के महंतों से भेंट कर उनके सम्प्रदाय की गतिविधियों को करीब से जाना.

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ- रमेश चन्द्र पाठक ने बताया कि सनातन धर्म को अगर बारीक से जानना हो और इसके मूल तत्व से अवगत होना हो तो महाकुंभ से बेहतर कोई विकल्प नही है. उन्होंने बताया कि महाकुंभ के शैक्षिणक भ्रमण का भी यही उद्देश्य था. जिसमे न केवल महाकुंभ की गतिविधियों को करीब से जानना था, अपितु छात्रें को महाकुंभ के दौरान लाईव रिपोर्टिंग, कैमरा संचालन और अन्य मीडिया (Media) गतिविधियों का व्यवहारिक एवं सैद्धान्तिक ज्ञान करना भी था. छात्रें के इस शैक्षिणक भृमण में महावीर सिंह नेगी (मीडिया (Media) संयोजक) का महत्वपूर्ण योगदान रहा. इसके अलावा रजत रॉय, शरद पाल, पूजा भट्ट, सुमित यादव, तौकीर अंसारी, रोहण दहल और रिया केडिया सहित कई छात्रों ने प्रतिभाग किया. (फोटो-05)

Please share this news