Tuesday , 15 June 2021

50 से अधिक लोकेशनों की जमीनों के बढेंगे दाम

भोपाल (Bhopal) . शहर की 50 से अधिक लोकेशनों की जमीनों के दाम बढना तय है. इन लोकेशनों की जमीनों के दामों
में 5 से 20 फीसद तक उछाल आने की संभावना है. जिला मूल्यांकन समिति की बैठक कल होने वाली है ‎जिसमें जमीनों के दाम बढाने का यह ‎फैसला ‎लिया जाएगा. ये सभी वे लोकेशन है जहां विकास कार्य वर्तमान में चल रहा है या प्रस्तावित है. वहीं 30 नई कॉलोनियां जहां अब तक कलेक्टर (Collector) गाइडलाइन के हिसाब से दाम तय नहीं थे वहां आसपास की कॉलोनी के आधार पर दाम तय कर दिए गए है.

इतना ही नहीं, एमपी नगर की तर्ज पर चौक बाजार सहित न्यू मार्केट, 10 नंबर मार्केट, बिट्ठल मार्केट, अशोक गार्डन, कोलार, बैरागढ़ बाजार आदि क्षेत्र. जहां पर 90 प्रतिशत से अधिक प्लॉटों पर कामर्शियल गतिविधियां चल रही हैं. यहां व्यवसायिक दरें तय कर दी गई है. अब आवासीय और व्यावसायिक दोनों दरों पर यहां रजिस्ट्री हो सकेगी. दरअसल, यह निर्णय उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में बुधवार (Wednesday) शाम को लिया गया है. उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में निर्णय लेकर जिला मूल्यांकन समिति को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है.

भोपाल (Bhopal) जिले की पॉश एरियों में शुमार बावड़िया कला और बर्रई में जमीनों की रजिस्ट्री कलेक्टर (Collector) गाइडलाइन से बढ़े हुए दामों पर हो रही थी. बावड़ियां कला में वर्तमान में जमीनों के रेट 16800 रुपए प्रतिवर्गमीटर है जिसे बढ़ाकर 18500 रुपए प्रतिवर्गमीटर किया गया है. वहीं बर्रई में जमीन के रेट 4000 से बढ़ाकर 4400 रुपए प्रतिवर्गमीटर कर दिया गया है. यही नहीं हाउसिंग बोर्ड के अयोध्या (Ayodhya) नगर स्थित फेस-1 और 2, नबीबाग, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी करोंद, एयरपोर्ट सहित कुल 50 लोकेशनों में दाम बढ़ाए गए है. इधर, जिला मूल्यांकन समिति की बैठक 19 मार्च को आयोजित की जाएगी. इसके बाद जमीनों के दाम बढ़ाने का यह प्रस्ताव महानिरीक्षक पंजीयन को भेजा जाएगा.

Please share this news