Monday , 19 October 2020

राज्य सरकार समर्थन मूल्यों पर मक्का खरीदे : किरण माहेश्वरी


पूर्व मंत्री एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान (Rajasthan) सरकार (Government) किसानों के हितों पर हो हल्ला करने के स्थान पर समर्थन मूल्यों पर मक्का खरीदे. मक्का का समर्थन मूल्य1850 रुक्विंटल है. किन्तु मण्डी में किसानो को मात्र 800 रु. 1000 रुक्विंटल का मूल्य ही मिल रहा है.

किरण माहेश्वरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कृषि को राज्य सरकार (Government) के अधिकार क्षेत्र में बता कर कृषि विपणन सुधारों का विरोध कर रही है. राज्य की कांग्रेस सरकार (Government) को मक्का की समर्थन मूल्यों पर खरीदी प्रारम्भ कर किसान हितैषी होने का प्रमाण देना चाहिए. मध्य प्रदेश की राज्य सरकार (Government) अपने स्तर पर मक्का, गेंहू एवं अन्य उपजों की खरीद करके किसानों को समर्थन दे रही है.

किरण माहेश्वरी ने कहा कि केन्द्र सरकार (Government) राज्य सरकारों को समर्थन मूल्यों पर खरीद करने के लिए नाबार्ड के माध्यम वित्तीय सहायता देती है. इसलिए राजस्थान (Rajasthan) सरकार (Government) संसाधनों का अभाव बता कर अपने दायित्व से मुक्त नहीं हो सकती है. राजस्थान (Rajasthan) की कांग्रेस सरकार और पार्टी मिथ्या दोषारोपण की राजनीति बंद करे और किसानों के हित में ठोस कदम उठाए.