Wednesday , 2 December 2020

ऑनलाइन देना होगी बोर्ड परीक्षाओं के नामांकन की जानकारी


भोपाल (Bhopal) . प्रदेश भर के स्कूलों को दसवीं-बारहवीं में प्रवेश के लिए 31 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन करना होगा. मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्धता प्राप्त करने व उन संस्थाओं में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के नामांकन की जानकारी मंडल की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर तक देनी होगी. कुछ जिलों से कई विद्यार्थियों के नामांकन की जानकारी प्राचार्यों द्वारा मंडल को दी जा रही है, लेकिन कई प्राचार्यों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होने से भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है.

इसे देखते हुए मंडल ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि मंडल से संबद्धता प्राप्त संस्था के प्राचार्य जिनके मोबाइल नंबर बदल गए है या प्राचार्य दूसरे आ गए है, उनके मोबाइल नंबर तत्काल अपडेट किया जाए. मंडल की परीक्षा के लिए केवल वही छात्र (student) आवेदन कर सकेगा, जिसका विद्यालय द्वारा आनलाइन नामांकन कराया जा रहा है.

जिससे सत्र 2020-21 की परीक्षाओं संबंधित आवश्यक कार्यवाही की जा सके. इसमें दर्ज संख्या के आधार पर मंडल द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारण, उत्तर पुस्तिकाओं व प्रश्न पत्रों आदि की व्यवस्था की जाएगी. ज्ञात हो कि स्कूलों में नियमित विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी. अब स्कूल में प्रवेशित नियमित प्रत्येक विद्यार्थी की नामांकन की जानकारी मंडल की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर तक आनलाइन दर्ज कराना है.