Wednesday , 16 June 2021

भारत ने इंग्लैंड से पांचवां टी20 भी जीता, सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया


अहमदाबाद (Ahmedabad) . कप्तान विराट कोहली (नाबाद 80) रोहित शर्मा के अर्धशतक (64) और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने पांचवें और अंतिम टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को 36 रनों से हरा दिया. भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट पर 224 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड टीम मजबूत शुरुआत के बावजूद 8 विकेट पर 188 रन ही बना पाई. इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर (Bhubaneswar) कुमार ने झटका दिया. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय खाता खोले बिना ही बोल्ड आउट हो गए. इसके बाद सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और डेविड मलान ने मोर्चा संभाला. दोनों ने तेजी से रन बटोरे और दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की साझेदारी की. भुवनेश्वर (Bhubaneswar) ने अपने दूसरे स्पैल में बटलर को पंड्या के हाथों कैच आउट करके इस साझेदारी का अंत किया. बटलर ने 34 गेंदों पर 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 52 रनों की पारी खेली. नए बल्लेबाज जॉनी बैरस्टो (07) शार्दुल ठाकुर की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे. दूसरे छोर पर मलान ने भी आक्रामक शॉट खेलते हुए टीम को जीत की राह पर लाने का प्रयास किया.

इस बीच शार्दुल की एक धीमी गेंद पर मलान चकमा खा गए और बोल्ड आउट हुए. मलान ने आउट होने से पहले 46 गेंदों पर 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 68 रनों की पारी खेली. इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन (01) को पंड्या ने कैच आउट करके इंग्लैंड को दबाव में ला दिया. निचले क्रम में बेन स्टोक्स 12 गेंदों पर 14 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर आउट हुए. जोफ्रा आर्चर एक रन बनाकर रन आउट हुए. क्रिस जॉर्डन (11) शार्दुल का तीसरा शिकार बने. सैम करन (14) और आदिल राशिद खाता खोले बिना ही नाबाद रहे. भारत की ओर से शार्दुल ने 3, भुवनेश्वर (Bhubaneswar) ने 2 और पंड्या व नटराजन ने 1-1 विकेट लिए.

इससे पहले, इंग्लैंड ने एक बार फिर टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. कोहली ने रोहित के साथ पारी का आगाज करते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 9 ओवरों में 94 रनों की साझेदारी की. रोहित ने तेजी से खेलते हुए 34 गेंदों पर 64 रन बनाए. बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड होने से पहले रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 4 चौके और 5 छक्के जमाए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने कप्तान के साथ पारी को संभाला. सूर्यकुमार ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 17 गेंदों में 32 रन जोड़े. आदिल राशिद ने सूर्यकुमार को बाउंड्री पर कैच कराया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की. इस बीच दूसरे छोर पर कोहली ने संयम के साथ खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया.

कोहली ने हार्दिक पंड्या के साथ मैदान के चारो ओर चौके-छक्के की बौछार शुरू कर दी. दोनों ने 40 गेंदों पर 81 रन जोड़े. इस बीच कोहली ने अपना 28वां टी20 अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने रन गति को और भी बढ़ा दिया. दूसरे छोर पर पंड्या ने भी आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए मात्र 17 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 39 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के गेंदबाज कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. स्टोक्स और राशिद के अलावा किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिले.

Please share this news