Friday , 25 June 2021

10 साल का टूटेगा रिकॉर्ड सबसे गर्म हो सकती है इस बार की होली

नई दिल्ली (New Delhi) . राजधानी दिल्ली में इस बार की होली पिछले 10 वर्षों में सबसे ज्यादा गर्म रहने का अनुमान है. इस बार होली के दिन अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जो पिछेल दस वर्षों में सबसे ज्यादा है. दिल्ली में इस बार फरवरी और मार्च में सामान्य से ज्यादा गर्मी देखी जा रही है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली और आसपास के हिस्सों में इस बार सामान्य से बेहद कम बारिश हुई है. इसके चलते मौसम सूखा और गर्म है. इसके अलावा, इस बार होली का त्योहार मार्च महीने के अंत में पड़ रहा है. इसके चलते भी गर्मी ज्यादा रहने का अनुमान है. इससे पहले वर्ष 2013 में 27 मार्च के दिन होली पड़ी थी. लेकिन उस वर्ष मौसम के कारकों के चलते अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले बीते दस वर्षों में होली के दिन सबसे ज्यादा गर्मी वर्ष 2019 में पड़ी थी. उस साल 21 मार्च को होली थी और उस दिन अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी. दिन भर आसमान साफ रहेगा और धूप लोगों को परेशान करेगी. दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार (Friday) के दिन सुबह से ही तेज और चमकीला सूरज निकला रहा. दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई. इसके चलते अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है. दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि इस सीजन का सामान्य तापमान है. जबकि, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी. सोमवार (Monday) तक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. हालांकि, उसके बाद हवाओं की गति बढ़ने से तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट भी आएगी.

Please share this news