Friday , 16 April 2021

हिजबुल्ला नेता ने दावा, अब हम इजराइल में कहीं भी हमला करने की ताकत रखते


बेरूत . पश्चिम एशिया में चल रहे तनाव के बीच लेबनान के हिजबुल्ला नेता ने दावा किया कि उसके संगठन ने एक साल में अपनी मिसाइल क्षमता दोगुनी कर ली है.इतना ही नहीं इन मिसाइलों को हासिल करने से रोकने के इजराइल के प्रयास को भी नाकाम कर दिया है.

हसन नसरल्ला ने साक्षात्कार के दौरान कहा कि आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के पास अब इजराइल में कहीं भी हमला करने और फलस्तीनी क्षेत्रों को कब्जा करने की क्षमता है. नसरल्ला ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों के जरिए इजराइल ने पूर्वी बक्का क्षेत्र में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले की धमकी दी थी. अगर इजराइल ने ऐसा किया,तब हिजबुल्ला भी इन हमलों पर जवाबी कार्रवाई करेगा. हाल के महीनों में इजराइल ने चिंता जाहिर है कि हिजबुल्ला मिसाइल निर्माण केंद्र स्थापित करने की कोशिश कर रहा है.

नसरल्ला ने हिजबुल्ला के बारे में ऐसी कई बाते हैं, जिन्हें इजराइल नहीं जानता है क्योंकि वे बेहद गोपनीय हैं. नसरल्ला ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के कार्यकाल के आखिरी कुछ सप्ताह अहम हैं और इन्हें लेकर सतर्कता बरती जा रही है. हिजबुल्ला ईरान का मुख्य सहयोगी संगठन है, जिसके कारण इजराइल से उसकी दुश्मनी जगजाहिर है. इजराइल के साथ उसके कई संघर्ष भी हो चुके हैं.

नसरल्ला ने दोहराया कि ईरान और उसके सहयोगी ‘ईरानियन रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा. एक साल पहले इराक में अमेरिकी हमले में सुलेमानी की मौत हो गई थी. उन्होंने कहा, ‘बदला जरूर लिया जाएगा. भले ही इसमें कितना भी वक्त क्यों न लगे.

Please share this news