Wednesday , 30 September 2020

किसानों के लिए खुशखबरी, जल्द ही दोबारा शुरू होगा अच्छी बारिश का दौर


नई दिल्ली (New Delhi) . इस साल मॉनसून की मेहरबानी से किसानों के चेहरे पर मुस्कान बनी हुई है और आगे भी बनी रहेगी क्योंकि मौसम विभाग ने कुछ दिनों बाद फिर से अच्छी बारिश का अनुमान जताया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मॉनसून मध्य सितंबर से पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan) से वापस होगा, लेकिन देश के दूसरे हिस्से से इसकी समान रूप से वापसी नहीं होगी. बल्कि सितंबर के तीसरे हफ्ते से देश के कई हिस्सों में और ज्यादा बारिश होगी. इस कारण इस साल जून-सितंबर के मॉनसूनी सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जाएगी.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा सितंबर महीने में अगस्त के मुकाबले कम बारिश हुई है, लेकिन अगले कुछ दिनों में फिर से झमाझम बारिश की शुरुआत हो जाएगी क्योंकि फिर से इसका माहौल बन रहा है. उन्होंने बताया कि 1 से 6 सितंबर के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून में कुल 107% बारिश हुई है. दक्षिण पश्चिम को गृष्मकालीन मॉनसून भी कहा जाता है.

जून महीने में दीर्घावधि औसत की 96% से 104% बारिश सामान्य मानी जाती है जिससे खेती को बड़ी मदद मिलती है और आखिर में ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होती है. आईएमडी चीफ ने कहा, ‘भारत के बिल्कुल उत्तर पश्चिमी इलाके से समय पर ही मॉनसून की वापसी शुरू हो जाएगी, लेकिन हम अभी यह अध्ययन कर रहे हैं पूरे देश से मॉनसून की वापसी कब तक होगी.