Tuesday , 15 June 2021

चांदी के भाव में गिरावट, सोना रहा स्थिर

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के सराफा बाजार में शुक्रवार (Friday) को चांदी (Silver) के भाव में जहां ‎गिरावट आई, वहीं सोना (Gold) के भाव ‎ ‎स्थिर रहे. भोपाल (Bhopal) के सराफा बाजार में चांदी (Silver) के भाव 500 रुपये प्रति किलो तक कम हुए. शुक्रवार (Friday) को एक किलो चांदी (Silver) 68 हजार रुपये में ग्राहकों को मिली. उधर सोने के भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ. शुक्रवार (Friday) को 46 हजार 750 रुपये में 10 ग्राम (23 कैरेट) सोना (Gold) बेचा गया. चांदी (Silver) के भाव पिछले एक महीने से स्थिर चल रहे थे. एक किलो चांदी (Silver) 68 हजार 500 रुपये में मिल रही थी, लेकिन शुक्रवार (Friday) को इसमें मामूली गिरावट हुई. इसी प्रकार सोने के भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ.

पिछले नौ माह की तुलना में भाव काफी कम है. इसलिए ग्राहकों को सोना (Gold) राहत दे रहा है. पिछले साल सोना (Gold) एवं चांदी (Silver) के भाव रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. सोना (Gold) 58 हजार रुपये प्रति तौला तक पहुंच चुका है तो चांदी (Silver) के भाव 70 हजार रुपये के पार हो चुके हैं. एक जुलाई 2020 को सोना (Gold) एवं चांदी (Silver) के भाव 50 हजार रुपये तक पहुंच गए थे. वहीं सात अगस्त तक सोना (Gold) व चांदी (Silver) के भाव ने रिकॉर्ड बना दिया था.

हालांकि, इसके बाद भावों में कमी होने लगी. दीपावली के बाद से भाव कम हुए, लेकिन ग्राहकों को राहत फरवरी माह से मिलने लगी. अप्रैल से शादी-ब्याह का दौर शुरू हो जाएगा. अबकी बार शुभ मुहूर्त में हजारों जोड़े विवाह सूत्र में बंधेंगे. इसलिए घरों में शादियों की तैयारियां चल रही है. बाजार में कपड़ा व सराफा दुकानों में अच्छी भीड़ है. सोना (Gold) सस्ता होने से ग्राहकों को काफी हद तक राहत मिली है. नौ महीने की तुलना में सोने के भाव में करीब 11 हजार रुपये प्रति तौला की गिरावट हुई है. सराफा कारोबारी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही सोने के भाव कम है. जिसका असर स्थानीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. होली तक भाव इसी तरह रहने का अनुमान है. इसके बाद भाव में बढ़ोतरी हो सकती है. इसलिए लोग खरीदारी करने आ रहे हैं.

Please share this news