Friday , 16 April 2021

पांच दिन बाद अहमदाबाद में सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म, रात से काम शुरू


अहमदाबाद (Ahmedabad) . अपनी मांगों को लेकर पिछले 5 दिनों से हड़ताल पर उतरे अहमदाबाद (Ahmedabad) महानगर पालिका के सफाईकर्मियों की हड़ताल आज शाम खत्म हो गई. मनपा आयुक्त द्वारा पांच में से तीन मांगे स्वीकार किए जाने के बाद सफाईकर्मियों ने अपनी हड़ताल समेट ली और मंगलवार (Tuesday) की रात से शहर में शहर में सफाई काम शुरू करने का ऐलान किया है.

सफाईकर्मी वंशानुगत अधिकार, स्थानी होने के पात्र निवृत्त कर्मचारी और जिस कर्मचारी की मौत हो चुकी है उसके वारिस को नौकरी देने, पारिवारिक बीमारी के कारण सेवा में अनुपस्थित रहे कर्मचारी की सेवा पुन: बहाल करने और कोन्ट्रेक्ट प्रथा रद्द करने की मांग रहे थे. इनमें पांच मांगों में से कोन्ट्रेक्ट प्रथा को छोड़ अन्य चार मांगें अहमदाबाद (Ahmedabad) महानगर पालिका आयुक्त ने स्वीकार कर ली है. महानगर पालिका नौकर मंडल के सचिव कल्पेश मकवाणा ने सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म होने का ऐलान करते हुए कहा कि तीन मनपा उपायुक्तों की समिति का गठन किया गया है. जो नगर निगम के चुनाव के बाद स्थायी समिति के समक्ष सफाईकर्मियों की मांगों की सिफारिश करेंगे. कल्पेश मकवाणा ने कहा कि मंगलवार (Tuesday) की रात से अहमदाबाद (Ahmedabad) शहर में सफाई काम शुरू हो जाएगा.

बता दें कि पिछले 5 दिनों से अहमदाबाद (Ahmedabad) में सफाईकर्मियों की हडताल से शहरभर में गंदगी के ढेर लग गए हैं. मांगें पूरी नहीं होने पर बड़ी संख्या में सफाईकर्मियों ने अहमदाबाद (Ahmedabad) महानगर पालिका और रिवरफ्रंट हाउस का घेराव करने का ऐलान किया था. महानगर पालिका आयुक्त ने सफाईकर्मियों की पेशकश सुनने के लिए उनके प्रतिनिधियों को दोपहर तीन बजे बुलाए था. इसके बावजूद प्रतिनिधि शाम 5 बजे मनपा आयुक्त से मिलने पहुंचे. मनपा आयुक्त से मुलाकात के दौरान प्रतिनिधि अन्य मुद्दों पर चर्चा करने लगे.

मनपा आयुक्त ने वंशानुगत अधिकार को नीति विषयक प्रश्न बताते हुए प्रतिनिधियों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन प्रतिनिधि उसे समझने को तैयार नहीं थे. आखिरकार मनपा आयुक्त ने मनपा के तीन उपायुक्त मुकेश गढ़वी, दिलीप राणा और आर्जव शाह की विशेष समिति बना दी. इस समिति के समक्ष सफाईकर्मियों के प्रतिनिधियों ने अपनी पेशकश की. इस बीच अहमदाबाद (Ahmedabad) के शाहपुर क्षेत्र में कूड़ा-कर्कट उठाने वाले महानगर पालिका के वाहन के शीशे तोड़ दिए गए.

Please share this news