Tuesday , 13 April 2021

किसानों का 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ , कई नयी योजनाएं लांच

रांची (Ranchi) . राज्य सरकार (State government) के एक साल पूरा होने के अवसर पर रांची (Ranchi) के मोरहाबादी मैदान स्थित समारोह में मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेमंत सोरेन ने किसानों का 50हजार रुपये तक कर्ज माफी के लिए झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की. इस मौके पर कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, सांसद (Member of parliament) शिबू सोरेन, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, कृषि मंत्री बादल और श्रममंत्री सत्यानंद भोक्ता और कई सांसद (Member of parliament) – विधायक समेत अन्य अतिथि उपस्थित थे.

राजकीय समारोह में मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने सबसे पहले स्वागत भाषण दिया, जिसके बाद कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत हुई. इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास और ऊर्जा विभाग में हुई नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया. कार्यक्रम के दौरान 2000.75करोड़ रुपये की 11 योजनाओं का ऑनलाइन उदघाटन किया गया. जबकि झारखंड के कॉफी टेबल बुक झारखंड 20 का विमोचन, विदेशों में पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत, झारखंड खेल नीति 2020 और सीएसआर नीति का अनावरण किया गया. कार्यक्रम में 11.62लाभुकों के बीच 3965.64 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी, मुख्यमंत्री (Chief Minister) रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत परिसपंत्तियों का वितरण, खिलाड़ी कल्याण कोष योजना के अंतर्गत खिलाड़ियों के बीच प्रोत्साहन राशि का वितरण और विभिन्न विभागों की 20योजनाओं का शिलान्यास किया गया. समारोह में राज्य भी 1710.26 करोड़ की 171 योजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत लाभुकों को परिसंपत्तियों का वितरण, वनपट्टा का विरतण, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत ऋण वितरण, सखीमंडल का ऋण वितरण, फसल राहत योजना, झारसेवा अभियान का शुभारंभ, महिला हेल्प लाइन 181 का शुभारंभ, 23प्रखंड सह अंचल कार्यालयों का डिजिटल उदघाटन, राज्य सरकार (State government) और एनडीडीबी के बीच एमओयू, झारखंड स्टेट को-ऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लि. का प्रबंधन, आगामी पांच वर्षां तक विस्तारित किये जाने को लेकर एमओयू, राज्य के 25 स्कूल में एक्सीलेंस का डिजिटल लांच और निर्मित भवनों का उदघाटन, 89 विद्यालय एवं छात्रावास भवन का उदघाटन, सार्वभौमिक वृद्ध कल्याण योजना के अंतर्गत पेंशन का वितरण किया गया.

समारोह में पहुंचने के पहले मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेमंत सोरेन ने राजभवन जाकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और उन्हें एक साल के कार्यकाल का ब्यौरा दिया गया. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) को शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री (Chief Minister) राजभवन से निकलने के बाद हेमंत सोरेन राज्य सरकार (State government) की पहली वर्षगांठ पर बिरसा चौक स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.इसके बाद मुख्यमंत्री (Chief Minister) के मोरहाबादी मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचे. तालियों की गड़गड़ाहट से लोगों ने किया मुख्यमंत्री (Chief Minister) का जोरदार स्वागत किया गया.

Please share this news