Friday , 16 April 2021

बरवाला में हर दिन दम तोड़ रहीं सैकड़ों मुर्गियां, बर्ड फ्लू की फैली दहशत

यमुनानगर . ह‎रियाणा के पंचकूला के बरवला में रहस्यमय तरीके से दम तोड़ रही मु‎‎र्गियों के कारण पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू की अफवाह फैलती जा रही है. ‎जिले में अचानक से मरने वाली मुर्गियों की संख्या इतनी ज्यादा है कि लोगों की चिंता बढ़ रही है.

हालांकि, पंचकूला पशुपालन विभाग द्वारा इन मुर्गियों के सैंपलों को एकत्रित कर उन्हें जालंधर और भोपाल (Bhopal) स्थित लैब में भेजा जा रहा है. इन सैंपलों की टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पुष्टि हो सकती है कि मुर्गियों की मौत के पीछे बर्ड फ्लू जैसा घातक वायरस जिम्मेदार है या नहीं. पूरे प्रदेश में अफवाहों का असर अंडे की डिमांड और कीमत पर भी पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. लोग अंडे का सेवन करना कम कर रहे हैं, जिसके चलते डिमांड के साथ-साथ इनके दाम भी घट रहे हैं. इसके कारण मुर्गीपालन उद्योग से जुड़े लोगों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं.

यमुनानगर के किसानों का कहना है कि वह डॉक्टरों (Doctors) से दिशानिर्देश लेकर हर तरीके से एहतियात बरत रहे हैं. उन्होंने पहले की अपेक्षा सैनिटाइजिंग और स्प्रे भी बढ़ा दिया है. हालांकि, मुर्गीपालन उद्योग से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि सर्दी से भी मुर्गियों की मौत हो सकती है, लेकिन असली हकीकत टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आएगी. कुछ फार्मरों का कहना है कि अफवाहों का असर उनके व्यवसाय पर बहुत पड़ रहा है.

Please share this news