Tuesday , 15 June 2021

लोहिया के बताए रास्ते से मिलेगी समानता और शांति

लोहिया की जन्मतिथि गरिमा पूर्ण तरीके से मनाई गई

सागर . स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ राम मनोहर लोहिया की जन्मतिथि यहां संजय ड्राइव स्थित लोहिया पार्क में गरिमा पूर्ण तरीके से मनाई गई. इस अवसर पर मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय के मंत्री भूपेंद्र सिंह ने वीडियो के माध्यम से कार्यक्रम में हिस्सेदारी की.

lohiya-park-sagar

समाजवादी चिंतक एवं लोहिया विचारक रघु ठाकुर ने कहा कि जिस दुनिया की कल्पना डॉक्टर (doctor) लोहिया ने की थी यदि आज लोग उनके बताए रास्ते पर चलें तो पूरे विश्व में समानता और शांति स्थापित हो सकेगी डॉक्टर (doctor) लोहिया के विचारों को आज अंगीकार करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में किसी बात को लेकर आज विसंगति है तो वह है अपने अपने कट्टरपंथ को लेकर जबकि लोहिया उदारता के पक्ष में थे यदि उदारता का रास्ता अपनाया जाए तो कट्टरपंथ समाप्त होगा और आपसी भाईचारा विश्वास परस्पर लोगों में कायम होगा.

टैगोर विश्वविद्यालय भोपाल (Bhopal) के कुलाधिपति संतोष चौबे ने रघु ठाकुर की मांग पर विश्वविद्यालय में बुद्ध लोहिया एवं डॉक्टर (doctor) गौर शोध पीठ स्थापित करने की मांग को स्वीकार किया और कहा कि इसके लिए अध्ययन केंद्र शुरू किया जाएगा. उन्होंने डॉक्टर (doctor) लोहिया की सप्तक्रांति यों का विस्तार से उल्लेख किया.

सागर के पूर्व महापौर अभय दरे ने कहा कि अपनी ओर से एक कक्ष सागर के लोहिया पार्क में बुद्ध लोहिया एवं डॉ गौर के नाम का निर्माण कराने तैयार हूँ ताकि इतिहास की विकृतियों मे सुधार हो सके. साहित्यकार मुकेश वर्मा ने सागर से जुड़ी अपनी कई घटना और संस्मरणों को याद किया.

लोहिया के जन्मदिन के अवसर पर श्रीमती गायत्री ठाकुर सक्षम द्वारा लिखित पुस्तक ‘अनूभुती ’का विमोचन डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रोफेसर श्रीमती चंदा वेंन द्वारा किया गया.


News 2021

Please share this news