Wednesday , 16 June 2021

ताहिर हुसैन की सदस्यता खत्म करने पर जवाब देने के लिए ईडीएमसी को मिला वक्त

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली हिंसा से जुड़े मामले में आतंकवाद निरोधक कानून के तहत गिरफ्तार किए गए आरोपी पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) से सदस्यता समाप्त किए जाने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडीएमसी से जवाब मांगा है.

कोर्ट ने यह आदेश तब दिया जब पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने कहा कि जवाब दाखिल करने के लिए और वक्त दिया जाए. जस्टिस संजीव सचदेवा ने अब ईडीएमसी को मामले की अगली सुनवाई 3 अगस्त से पहले जवाब दाखिल करने को कहा है. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता ताहिर हुसैन की नगर निगम से पार्षद की सदस्यता खत्म करने पर रोक अगले आदेश तक जारी रहेगी. कोर्ट ने ईडीएमसी द्वारा ताहिर हुसैन की निगम सदन से सदस्यता समाप्त करने के आदेश पर पिछले साल नवंबर में रोक लगा दी थी.

हाईकोर्ट ने निगम सदन से सदस्यता समाप्त करने के खिलाफ दाखिल ताहिर की याचिका पर सुनवाई कर रही है. उन्होंने सदस्यता समाप्त करने के निगम के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी है. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship amendment law) (सीएए) के विरोध को लेकर पिछले साल उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में दिल्ली पुलिस (Police) ने ‘आप’ के पार्षद ताहिर हुसैन को मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर आरोपी बनाया है. इस हिंसा के बाद ‘आप’ ने ताहिर को पार्टी से निलंबित कर दिया था. इसके बाद ईडीएमसी ने ताहिर हुसैन की निगम सदन से सदस्यता समाप्त कर दी थी. इसके खिलाफ उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है.

Please share this news