Friday , 7 May 2021

राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श राज्य बनाना है : डोटासरा


जयपुर (jaipur) .करीब 10 महीने से बंद स्कूलो को आज से खोलने की कोरोना गाइडलाइन पालना के साथ शिक्षा महकमे ने छूट दी थी उसको देखते हुए शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा स्वयं आज अपने गृह जिले सीकर के महात्मा गांधी स्कूल में निरीक्षण करने पहुंच गए जहां उन्होने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में राजस्थान (Rajasthan)को आदर्श राज्य बनाना है.

शिक्षामंत्री ने बजाज रोड स्थित महात्मा गांधी स्कूल में निरीक्षण के दौरान कहा कि दस महीने बाद खुली स्कूलों में कोरेाना गाइडलाइन की पालना जरूरी है. जिसके लिए प्रशासनिक व शिक्षा अधिकारियों की टीम अलग से बनाई गई है. सरकार स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ उनके स्वास्थ्य की बेहतरी पर भी ध्यान दे रही है. जिसको धरातल पर उतारने के लिए ही उन्होंने स्कूलों का औचक निरीक्षण करने का फैसला लिया. उन्होंने कहा महात्मा गांधी स्कूल कमजोर वर्ग के बच्चों की अंग्रेजी माध्यम शिक्षा का मजबूत आधार बना है. जिसका दायरा व सुविधाएं आने वाले समय में और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. कहा कि शिक्षण व्यवस्थाओं में जो भी खामी है उन सभी को दूर कर प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श राज्य बनाना उनका लक्ष्य है.

इसके लिए आगामी बजट में भी अच्छे प्रस्ताव लाए जाएंगे. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी प्रदेश सरकार ने बच्चों की स्माइल व ई कक्षा के जरिये ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी. बोर्ड परीक्षा भी करवाई. जिससे बच्चों का साल खराब नहीं हुआ. अब सरकार बच्चों की पढ़ाई के साथ एसओपी जारी कर कोरोना के संक्रमण से भी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है.शिक्षा मंत्री डोटासरा ने एक से आठवीं तक की कक्षाएं भी जल्द शुरू होने की बात कही. उन्होंने कहा कि फिलहाल कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं एसओपी के मुताबिक संचालित की जा रही है.

Please share this news