Tuesday , 15 June 2021

होली के दिन भी जिला चिकित्सालय में मौजूद रहेंगे डाॅक्टर

कोरबा .कोरबा क्षेत्र में होली के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने, आंखों में रंग-गुलाल जाने या रंगो के कारण किसी व्यक्ति की तबियत खराब होने पर तत्काल उपचार के लिए होली के दिन भी जिला चिकित्सालय के साथ-साथ सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डाॅक्टर मौजूद रहेंगे.

कलेक्टर (Collector) श्रीमती कौशल ने इस संबंध में जरूरी निर्देश शांति समिति की बैठक में दिए. जिले में एम्बुलेंस संचालनकर्ता एजेंसी, स्टाॅफ नर्स (Nurse) आदि को भी त्यौहार के दौरान अप्रिय स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में नेत्र चिकित्सकों और चर्म रोग विशेषज्ञ डाॅक्टरों की ड्युटी उपलब्धतानुसार लगाने के निर्देश बैठक में दिए गए. एम्बुलेंसों और 108 वाहनों के साथ-साथ 112 वाहनों को भी अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में ही मौजूद रहने के लिए निर्देशित किया गया ताकि आवश्यकता पड़ने पर लोगों को समय पर उपचार की सुविधा मुहैया कराई जा सके.

*नगरीय निकाय होली के दिन दोपहर में भी देंगे पानी,पिकनिक स्पाॅट और नदी-नालों पर भी रहेगी प्रशासन की नजर

होली के दिन नगरीय निकायों द्वारा सुबह और शाम के साथ-साथ दोपहर में भी रिहायशी इलाकों में पानी की आपूर्ति की जाएगी. इसके साथ ही होलिका दहन के दिन आग लगने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए फायर ब्रिगेड गाड़ियों की भी पूरी तैयारी रहेगी. पिकनिक स्पाॅट, नदी-नालों विशेषकर दर्री हसदेव डेम बॅराज पर होम गार्ड के गोताखोर नजर रखेंगे. इन स्थानों पर भी सुरक्षाबलों की व्यवस्था और पैट्रोलिंग होती रहेगी. होली के त्यौहार पर लोगों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले रंगो, कैमिकल स्प्रे, पेपर स्प्रे, हुटर साइरन और मुखौटों की बिक्री करने वालों पर भी प्रशासन की विशेष नजर रहेगी. हानिकारक रंगो और असुरक्षित मुखौटों आदि की बिक्री पर दुकानदारों के विरूद्ध कार्रवाई भी होगी. त्यौहारों के दौरान सोशल मीडिया (Media) पर धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले संदेश पोस्ट करने या फाॅरर्वड-शेयर करने पर भी पुलिस (Police) एवं प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

*होली के त्यौहार पर जीवन में लाएं खुशियों के रंग, कोरोना नहीं : कलेक्टर (Collector) श्रीमती कौशल की अपील

आने वाले होली त्यौहार के साथ-साथ शब-ए-बारात और पवित्र पाम संडे पर्व पर कलेक्टर (Collector) श्रीमती किरण कौशल ने जिले वासियों को अपनी शुभकामनाएं और बधाई भी प्रेषित की है. उन्होंने जिले के नागरिकों से शांति पूर्ण ढंग से आपसी सद्भाव बनाते हुए त्यौहारोें को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मनाने की अपील भी की है. कलेक्टर (Collector) ने कहा है कि होली और अन्य पवित्र त्यौहारों पर लोग अपने घर-परिवार और जीवन में खुशियों के रंग भरें. कोरोना से बचकर रहें. नियमित हैण्ड सेनेटाइजेशन, अच्छी तरह से मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन करें. उन्होंने इन सभी पर्वाें को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से मनाने के लिए जिले वासियों से सहयोग की भी अपेक्षा की है.

Please share this news