Tuesday , 1 December 2020

मॉस्‍को में अपने चीनी समकक्ष से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह


नई दिल्ली (New Delhi) (ईएएमस). रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मॉस्‍को में अपने चीनी समकक्ष वेई फेंघे से मॉस्को के मेट्रोपोल होटेल में मुलाकात की है. माना जाता है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही की ओर से शंघाई को-आपरेशन आर्गेनाइजेशन के इतर इस मीटिंग का आग्रह करने के बाद रक्षामंत्री ने मुलाकात का फैसला किया. सरकार (Government) से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी. फिलहाल दोनों के बीच बातचीत का ब्यौरा नहीं दिया गया है. दोनों ही मंत्री तीन दिन के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए इस समय रूस में है.सूत्रों के अनुसार, चीनी पक्ष इस मीटिंग के लिए इंडियन मिशन पहुंचा था.

ज्ञात रहे कि इस साल की शुरुआत से से ही पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत का चीन के साथ तनाव बरकरार है. चीन की तरफ से यथा स्थ‍िति बदलने के लिए की गई एकतरफा कार्रवाई से (एलएसी पर) तनाव बढ़ा है.पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच ताजा झड़प की बात सामने आई है. इस बार इलाका पैंगॉन्ग झील है. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार (Monday) को जानकारी दी थी चीन की तरफ से 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को चीनी जवानों ने यहां आक्रामक सैन्य गतिविधि की थी.

सूत्रों के हवाले से जानकारी थी कि चीनी सेना ने यहां पर ब्लैक टॉप चोटी पर कब्जा जमाने की कोशिश की थी लेकिन भारतीय सेना को इसकी जानकारी थी और उन्होंने जरूरी कदम उठाकर चीनी सेना को पीछे खदेड़ दिया था.