Monday , 19 October 2020

कोरोना की गाइड तय करेगी शादियों किस तरह होंगी : नवंबर-दिसंबर में 6 दिन शादियों के शुभ मुहूर्त


भोपाल (Bhopal) . देश में मार्च में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन (Lockdown) में अप्रैल-मई और जून का सीजन पिछले के बाद शादियों की शुरुआत देवउठनी एकादशी(25 नवंबर) से होगी. नवंबर-दिसंबर में 6 दिन शादियों के शुभ मुहूर्त हैं. शादी करने वाले लोगों ने अभी से टेंट, बैंड-बाजा, घोड़ा और हलवाई सिर्फ इस शर्त पर बुक कर हैं, कि सरकार (Government) की गाइड लाइन अनुसार शादी करेंगे. यहां बता दें, कि अधिकांश शादियां दिन और शाम 6 तक होंगी. नवंबर-दिसंबर में होने वाली शादियों में कोरोना की स्थिति को लेकर अभी से कुछ कहा नहीं जा सकता है. इसलिए टेंट, हलवाई व केटर्स की बुकिंग कम हो रही है जबकि बैंड व घोड़ा आदि लोग बुक करवा चुके हैं.

6 शुभ मुहूर्त हैं नवंबर-दिसंबर माह में

पंडित कृष्णशरण राजोरिया के मुताबिक नंवबर में 25, 29 व 30 और दिसंबर में 7,9 और 11 तारीख में शुभ मुहूर्त हैं. इसके बाद 20 अप्रैल 2021 तक मुहूर्त नहीं हैं. हालांकि फरवरी में 15-16 को भी मुहूर्त हैं, लेकिन इसे अच्छा नहीं माना जा रहा है. इस बार 15 दिसंबर से 14 जनवरी 2021 तक धनु संक्रांति के कारण मुहूर्त नहीं हैं. 19 जनवरी से 11 फरवरी तक गुरु अस्त होने से शादियां नहीं होंगी. 21 फरवरी से 12 अप्रैल तक सूर्य अस्त होने से शादियां नहीं होंगी.

टेंट व बैंड वालों को अधिक नुकसान

कोविड-19 (Covid-19) में आयोजित होने वाली शादियों के कार्यक्रम अधिकांश दिन में होने और मेहमानों की संख्या सीमित होने के कारण लाइट, टेंट और बैंड वालों का नुकसान हो रहा है. रात में शादी कम होने के कारण लाइट डेकोरेशन व टेंट की बुकिंग कम हो रही है. इस सीजन में करीब 300 शादियां होनी हैं, लेकिन उतनी बुकिंग नहीं हो रही है.

नहीं मिल रहा है केटरर्स को भी काम

केटरर्स अजय कुमार के मुताबिक शादियों के सीजन में केटरर्स को हर साल अच्छा काम मिलता था. नवंबर-दिसंबर में इस बार न के बराबर बुकिंग हो रही है. शादियों में भी जन्मदिन पार्टी की तरह आर्डर आ रहे हैं. स्थिति यह है, कि अभी जो बुकिंग हो रही है वह 200 से 250 लोगों के भोजन बात कर रहे हैं. इस वजह से केटरर्स से जुड़े लोगों पर रोजी-रोटी का संकट आ गया है.