Friday , 14 May 2021

इतिहास बन जाएगा कोरोना टीकाकरण : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना (Corona virus) संक्रमण से बचाव के लिए आज से शुरू हो रहे देशव्यापी टीकाकरण अभियान से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार (Friday) को कहा की यह कदम ”कोविड-19 (Covid-19) के अंत की शुरुआत है. स्वास्थ्य मंत्री ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के 146वें स्थापना दिवस के अवसर पर यह बात कही. उन्होंने कहा कि यद्यपि टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है लेकिन लोगों को संक्रमण से बचाव के तरीकों में ढिलाई नहीं देनी चाहिए और नियमों का पालन करते रहना चाहिए. हर्षवर्धन ने कहा कि आज एक अहम दिन है कोरोना (Corona virus) के खिलाफ लड़ाई का यह अंतिम चरण है. मैं तो कहता हूं कि यह कोविड के अंत की शुरुआत है, जो आज से प्रारंभ होने जा रही है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे.

इसे विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान कहा जा रहा है, जो पूरे देश में शुरू होने जा रहा है और इसके इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. वहीं, डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 (Covid-19) के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की शुक्रवार (Friday) को समीक्षा भी की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 (Covid-19) नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया. पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक टीकाकरण केंद्र पर एक सत्र में 100 लोगों का टीकाकरण होगा. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चरणबद्ध तरीके से प्राथमिकता समूह के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी.

आईसीडीएस कर्मियों समेत सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को इस चरण में टीके दिए जाएंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा. उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन, दोनों टीकों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित पाया गया है और महामारी (Epidemic) को रोकने में यह सबसे महत्वपूर्ण औजार है. कोविड नियंत्रण कक्ष के अपने दौरे के दौरान हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार ऑनलाइन मंच कोविन की कार्यप्रणाली के हरेक पहलुओं पर गौर किया. टीकाकरण कार्यक्रम में इस पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

Please share this news