Monday , 10 May 2021

दो स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण आत्मनिर्भर भारत की दिशा में गौरवशाली कदमः मुख्यमंत्री

अहमदाबाद (Ahmedabad) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी नेवैश्विक महामारी (Epidemic) कोरोना के खिलाफ गुजरात (Gujarat) सहित पूरे भारत में शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शनिवार (Saturday) सुबह वडोदरा (Vadodara)स्थित बैप्स (बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन की 18,000 डोज का संतगणों की उपस्थिति में गांधीनगर (Gandhinagar) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-स्वागत किया. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण दिन है. इससे पूर्व कोरोना महामारी (Epidemic) की कोई दवाई या वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी. पिछले 10-11 महीनों में सामूहिक प्रयासों से हम सभी ने कोरोना के विरुद्ध जंग लड़ी है और कोरोना संक्रमण को नियंत्रित कर पाए हैं. गुजरात (Gujarat) में कम से कम लोग संक्रमित हों और संक्रमितों को उचित उपचार सुविधा मुहैया हो, उसके लिए सरकार ने कई जरूरी कदम उठाए हैं. जिसके चलते आज गुजरात (Gujarat) में कोरोना की रिकवरी रेट (कोरोना मरीज के स्वस्थ होने की दर) करीब 96 फीसदी तक पहुंच गई है.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में हमारे वैज्ञानिकों व डॉक्टरों (Doctors) ने भारत में दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन विकसित की हैं, जो संपूर्ण आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक अहम और गौरवशाली कदम है. उन्होंने कहा कि इस रोग की शुरुआत से ही हमने जरूरी उपाय के रूप में वेंटिलेटर, मास्क और सैनिटाइजर (Sanitizer) आदि का भी निर्माण किया है और अब दो कोरोना वैक्सीन भी हमने विकसित की है. भारत अपनी ताकत के बलबूते पर अब दुनिया को वैक्सीन की सप्लाई करेगा. आज से गुजरात (Gujarat) सहित समूचे भारत में टीकाकरण की शुरुआत हुई है. गुजरात (Gujarat) में 161 स्थानों पर वैक्सीन देने की शुरुआत हुई है.

भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक गुजरात (Gujarat) में वैक्सीन केंद्रों में बढ़ोतरी भी की जाएगी. बैप्स हॉस्पिटल में आज कोरोना वैक्सीन के स्वागत का उल्लेख करते हुए रूपाणी ने कहा कि यह वैक्सीन मानवजाति के कल्याण के लिए तैयार की गई है, तब उसके साथ संतों का आशीर्वाद भी प्राप्त हुआ है. इसलिए हम कोरोना के खिलाफ जंग में अवश्य विजयी होंगे. उन्होंने विश्वास जताया कि ‘कोरोना हारेगा, गुजरात (Gujarat) जीतेगा’ के मंत्र को हम साकार करने जा रहे हैं. बैप्स हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रारंभ पर हर्ष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पूज्य प्रमुख स्वामी महाराज और महंत स्वामी का आशीर्वाद गुजरात (Gujarat) को निरंतर प्राप्त हो रहा है और आगे भी मिलता रहेगा. इस मौके पर उन्होंने सभी को कोरोना वैक्सीन के आगमन पर बधाई दी. इस अवसर पर वडोदरा (Vadodara)में बैप्स के पूज्य कोठारी स्वामी, पूज्य ज्ञानवत्सल्य स्वामी, विधायक जीतुभाई सुखड़िया, भाजपा के प्रदेश महामंत्री भार्गवभाई भट्ट, शब्दशरण ब्रह्मभट्ट, बैप्स हॉस्पिटल के चिकित्सक, संतगण और संचालक उपस्थित थे.

Please share this news