Friday , 7 May 2021

सराय काले खां से न्यू अशोक नगर तक एलिवेटेड हिस्से के निर्माण कार्य को मिलेगी रफ्तार

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली-मेरठ (Meerut) रीजनल रैपिड रेल परियोजना के सराय काले खां से न्यू अशोक नगर तक एलिवेटेड हिस्से के निर्माण कार्य को रफ्तार देने के लिए गाजीपुर सब्जी मंडी के सामने कास्टिंग यार्ड बनाया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने यहां पांच साल के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण से जमीन किराए पर ली है.

यहां पर बता दें कि अगले कुछ सालों के दौरान दिल्ली और मेरठ (Meerut) के बीच का सफर एक घंटे कम हो जाएगा. मेरठ (Meerut) और गाजियाबाद (Ghaziabad) के बीच ट्रैक और पिलर बनाने का काम तेज हो गया है. जिस जमीन को कास्टिंग यार्ड बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने लीज पर लिया है, वहां झाड़ियां थीं. गंदगी का अंबार लगा हुआ था. लीज पर लेते ही एनसीआरटीसी ने वहां सफाई करा दी है. अब जेसीबी मशीनों की मदद से जमीन को समतल कराया जा रहा है. यह कार्य पूरा होने के बाद चारदीवारी की जाएगी. फिर मशीन और निर्माण सामग्री लाई जाएगी.

वहीं, इस बाबत एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने बताया कि यार्ड में प्रदूषण की रोकथाम के लिए पूरे इंतजाम किए जाएंगे. कास्टिंग यार्ड में रैपिड रेल कॉरिडोर के एलिवेटेड हिस्से के लिए स्लैब और सेगमेंट का निर्माण किया जाएगा. बाद में इनको ट्रक के जरिये निर्माण स्थल तक पहुंचा कर लांचिंग गैंट्री की मदद से पिलरों के बीच स्थापित कर एलिवेटेड हिस्सा तैयार किया जाएगा. एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने बताया कि इस तरह से निर्माण कार्य कम वक्त में तेजी से होता है.

Please share this news