Monday , 10 May 2021

पंजाब में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर रोक

मोहाली . देश भर में इन दिनों बर्ड फ्लू तेजी से फैलता जा रहा है. अब पंजाब (Punjab) में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. मोहाली ज़िले से लिए गए सैंपल पॉजिटिव मिले हैं. अधिकारियों ने कहा है कि मोहाली के दो पोल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस मिले हैं. जालंधर की लैब में 800 पक्षियों के अलग-अलग सैंपल भेजे गए थे. हर रोज़ यहां 100-125 सैंपल के टेस्ट किए जा रहे हैं.

बर्ड फ्लू के खतरे को देखकर पंजाब (Punjab) सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर अगले एक हफ्ते के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. पंजाब (Punjab) सरकार की ओर से फैसला तब लिया गया है, जब मीडिया (Media) में खबर आई थी कि हरियाणा (Haryana) के पोल्ट्री और अंडों को पंजाब (Punjab) में डंप किया जा रहा है. पंजाब (Punjab) सरकार ने बताया कि बर्ड फ्लू के लिए निगरानी बढ़ाने की आवश्यकता के मद्देनजर पंजाब (Punjab) सरकार ने क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला, पशुपालन विभाग जालंधर को इसतरह के संदिग्ध मामलों के परीक्षण के लिए बहाल किया है, जो पहले कोविड-19 (Covid-19) परीक्षण के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे.

पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने कहा है कि अलग-अलग जगहों से पक्षियों के मरने की खबर आ रही है लेकिन इस लेकर दहशत में आने की जरूरत नहीं है. पक्षियों में फैले संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए प्रयास जारी है. भारत में पहली बार साल 2004 में बर्ड फ्लू फैला था. तब से लेकर अब भारत में 24 बार बर्ड फ्लू आ चुका है बर्ड फ्लू में जो वारयस पाए जाते हैं उस एन5एन1 का नाम दिया गया है.

Please share this news