Monday , 10 May 2021

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की, मालनुपर में 51.43 एकड़ में खुलेगा सैनिक स्कूल


भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार (Monday) को दिल्ली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने रक्षामंत्री को मालनपुर में सैनिक स्कूल खोलने के संबंध में चल रही प्रगति और ग्वालियर (Gwalior) में राज्य सरकार (State government) द्वारा रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना (डीआरडीई) के लिए की गई जमीन आवंटन की जानकारी दी.

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान की रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात हुई. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने उनसे अनुरोध किया कि जब तक सैनिक स्कूल का भवन निर्माण नहीं हो जाता, तब तक निजी भवन में संचालन की अनुमति दी जाए. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने रक्षामंत्री को बताया, सैनिक स्कूल के लिए मालनपुर औद्यौगिक क्षेत्र में 51.43 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है. सैनिक स्कूल की जमीन को रक्षा मंत्रालय को ट्रांसफर किया जाएगा. इसके बाद रक्षा मंत्रालय सैनिक स्कूल का निर्माण करने वाली सोसायटी को जमीन आवंटित करेगा. स्कूल के निर्माण के समय प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग और रक्षा मंत्रालय के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडर स्टैंडिंग (एमओयू) होगा. एक साल के अंदर स्कूल निर्माण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने रक्षामंत्री को ग्वालियर (Gwalior) में राज्य सरकार (State government) द्वारा डीआरडीई के लिए की गई जमीन आवंटन की जानकारी दी. बताया गया, डीआरडीई को महाराजपुरा स्थित 140 एकड़ जमीन आवंटन के मामले में प्रशासन ने सीमांकन पूरा कर लिया है. डीआरडीओ मुख्यालय को इस जमीन के मामले में पूरी रिपोर्ट भेज चुका है.

Please share this news