Friday , 5 March 2021

BIG NEWS आज से महा टीकाकरण…हम हैं तैयार, देशभर में सुबह 9 बजे शुरू होगा वैक्सीनेशन, प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित

शिवराज सिंगरौली से करेंगे अभियान की शुरुआत, मंत्री प्रभुराम व सारंग भोपाल (Bhopal) के कार्यक्रम में होंगे शामिल

नई दिल्ल/भोपाल (Bhopal) . देश में कोरोना के वैक्सीनेशन का अभियान शनिवार (Saturday) से शुरू हो रहा है. पहले दिन 2934 केंद्रों पर 3 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. हर टीकाकरण सत्र में ज्यादा से ज्यादा 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि किसी भी केंंद्र पर असामान्य रूप से वैक्सीन की संख्या न बढ़ाई जाए. वहीं, 10 फीसदी वैक्सीन को रिजर्व रखने के लिए कहा गया है.

वैक्सीनेशन शनिवार (Saturday) सुबह 9 बजे शुरू हो जाएगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सुबह 10:30 बजे देश को संबोधित करेंगे. इस दौरान मोदी ऐसे हेल्थ वर्कर्स से संवाद भी करेंगे, जिन्हें पहला वैक्सीन लगेगा. मप्र में मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली से अभियान की शुरुआत करेंगे, जबकि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भोपाल (Bhopal) में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. भोपाल (Bhopal) में जेपी अस्पताल में यह कार्यक्रम होगा. भोपाल (Bhopal) में जेपी हॉस्पिटल के सिक्योरिटी गार्ड हरिदेव को पहला वैक्सीन लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री हरिदेव सिंह से बात करेंगे.

-2.25 लाख हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

पहले चरण में 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से पूरे प्रदेश में 2 लाख 25 हजार हेल्थ वर्कर्स को टीकाकरण किया जाएगा. इसके लिए 150 साइट चयनित की गई हैं. एक सेशन में हर साइट पर 100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगेगी. एक सप्ताह में चार दिन वैक्सीनेशन होगा. यानी पहले चरण में 16, 18, 20 व 23 जनवरी को वैक्सीनेशन होगा. इसे एक दिन और बढ़ाने की तैयारी भी है.

-गर्भवती और 18 साल से छोटे बच्चों को वैक्सीन नहीं

सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसमें सबसे ज्यादा रिस्क और पुरानी बीमारी के लोग भी शामिल किए जाएंगे. हालांकि अभी गर्भवती महिलाओं और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं दिया गया. इसके साथ ही सर्दी-जुकाम और बुखार वाले व्यक्ति को ठीक होने के 4 सप्ताह बाद टीका लगेगा. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शुक्रवार (Friday) को कहा कि टीका करण के चलते हिंदुस्तान का नाम दुनिया में एक बार फिर गर्व से लिया जाएगा. मोदी ने जब से देश की कमान संभाली है, तब से हिंदुस्तान का नाम दुनिया में गर्व से लिया जाता है. विकसित देश भी कोरोना महामारी (Epidemic) से निपटने में असफल हो गए, लेकिन भारत कोरोना महामारी (Epidemic) पर बहुत ही ईमानदारी से जीत हासिल करने में सफल रहा है. केंद्र सरकार (Central Government)ने महामारी (Epidemic) से लडऩे के लिए सभी कदम उठाए. देश के वैज्ञानिकों ने एक बार फिर देश का नाम विज्ञान के क्षेत्र में ऊंचा किया है. कोविड को खत्म करने में सभी राज्यों के प्रयास सराहनीय रहा है.

कोल्ड चैन लगातार विकसित करनी होगी

हमें कोल्ड चैन लगातार विकसित करनी होगी. प्रदेश के सभी अधिकारियों ने एक निश्चित समय मे कोल्ड चैन बहुत ही ईमानदारी से विकसित किया. पहले फेज में 4 लाख 16 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा. 3 लाख 31 हजार शासकीय क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी है. शेष निजी क्षेत्र के हैं. अफवाह और भ्रम की उम्र बहुत छोटी होती है. वैक्सीन को लेकर नकारात्मक बातें नहीं फैलाएं. वैक्सीन के माध्यम से ही कोविड को हराया जा सकता है.

– मंत्रियों और अधिकारियों को आम लोगों के साथ टीका लगेगा

स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि कई लोग सवाल पूछ रहे हैं कि मंत्रियों और अधिकारी क्या सबसे पहले टीका लगवाएंगे. मैं सभी को बताना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है. पहले फेस में सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स और सबसे ज्यादा रिस्क वाले लोगों को लगाया जाएगा. सबसे अंत में आम लोगों के साथ ही नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों को टीका लगाया जाएगा.

Please share this news