Thursday , 25 February 2021

बाइडन ने किया नस्लभेद और राजनीतिक हिंसा पर प्रहार

शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले संबोधन में बोले- मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति

वाशिंगटन . अमेरिका में 20 जनवरी से बाइडन युग की शुरुआत हो गई है. 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले संबोधन में जो बाइडन ने नस्लभेद और राजनीतिक हिंसा के मुद्दे पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सत्ता के लिए लोगों ने झूठ बोला, लेकिन हम न्याय के साथ रहे और हिंसा के खिलाफ रहे, इसलिए आज यहां खड़े हैं. हमें हिंसक राजनीति से लड़ना होगा.

biden-speech

जो बाइडन ने कहा कि आज अमेरिका का दिन है, ये लोकतंत्र की जीत है. ये जश्न का समय है. आज नया इतिहास बन रहा है. अमेरिका की मिट्टी लोगों की भावनाओं का आदर करती आई है. हम इसे बनाए रखेंगे. हम मेहनत, लगन और पूरी ताकत के साथ देश के लिए काम करेंगे. हमें 400 साल की पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि मैं किसी पार्टी का प्रेसिडेंट नहीं हूंं, मैं हर एक अमेरिकी का प्रेसिडेंट हूं.

बाइडन ने कहा कि अमेरिका कोरोना संकट से जूझ रहा है. पहले की सरकार की चूक के चलते लाखों लोगों की जान चली गई, लेकिन हम इस महामारी (Epidemic) का डट का मुकाबला करेंगे और जो भी चुनौतियां आएंगी उसका समझदारी से समाधान निकालेंगे. बाइडन ने कहा कि अर्थव्यवस्था की चुनौतियां का भी हमें सामना करना है. इसके लिए हम पूरी मेहनत के साथ काम करेंगे.

बाइडन ने कहा कि अमेरिका की सेना सशक्त है और हर चुनौती के लिए तैयार है. नस्लीय भेदभाव को लेकर अमेरिका में जो हुआ उसका हमने न्याय और लोकतांत्रिक तरीके से मुकाबला किया. हिंसा के खिलाफ जो हमने कर दिखाया है, वो अमेरिकी प्रजातंत्र की पहचान है. उन्होंने लोकतंत्र और हर अमेरिकी की रक्षा का वादा किया.

बाइडन ने कहा कि आज कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बनी हैं, इसलिए ये मत कहिए कि चीजें बदल नहीं सकती. ये बहुत बड़ी विजय है. मैं पूरी तरह से अमेरिका को एक साथ लाने, हमारे लोगों को एकजुट करने, हमारे राष्ट्र को एकजुट करने के लिए समर्पित हूं.

जो बाइडन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान जो बाइडेन की जोरदार वकालत की थी. बीते साल अमेरिक में हुए चुनाव में बाइडेन को 273 वोट मिले थे. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 214 इलेक्टोरल वोट गए. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडेन के जीत के बाद तय हुई थी.


News 2021

Please share this news