Friday , 26 February 2021

अमेरिका में हिजाब पहनने वाली मुस्लिम एथलीट के खेलने पर लगाई रोक


टेनैसी . हिजाब पहनने पर अमेरिका के टेनैसी प्रांत में एक हाईस्कूल में एक मुसलिम एथलीट छात्रा के वॉलीबॉल से डिस्क्वालीफाइड करने के बाद बवाल मच गया है. छात्रा ने मैच के दौरान हिसाब पहन रखी थी. नाजाह अकील नेशविले में स्थित वलोर कॉलिजिएट प्रेप की छात्रा हैं और उन्होंने वॉलीबॉल के मैच के दौरान हिजाब पहन रखी थी.

दरअसल, 15 सितंबर को नेशविले में एक वॉर्मअप मैच के दौरान नाजाह के कोच ने रेफरी से कहा कि इसे हिजाब के साथ खेलने दीजिए. रेफरी ने नियमावली दिखाते हुए कहा कि हिजाब के साथ नाजाह को खेलने की इजाजत मिल सकती है. 14 साल नाजाह ने बताया कि उसे हिजाब के साथ खेलने की मनाही कर दी गई है. उसने बताया कि इससे पहले उसे पहले के मैच खेलने में कोई दिक्कत नहीं हुई थी.

नाजाह को हिजाब के साथ खेलने की मनाही कर दी गई है और अब वह कोर्ट से बाहर हिजाब उतार कर बैठी है और उसने मैच नहीं खेलने का निर्णय ले लिया है. अधिकांश महिलाएं जो हिजाब पहनती हैं, वह महिलाओं और घर के करीबी सदस्यों के बीच इसे उतार कर बैठती हैं. नाजाह ने कहा कि मैं बहुत गुस्से से भर गई क्योंकि मैंने खेल के इस नियम के बारे में पहले कभी नहीं सुना था.

उसने बताया कि खेल के नियमों में हिजाब पहनने या ना पहनने का जिक्र कहीं नहीं है. मैं नहीं समझती हूं कि जब हिजाब मेरे धर्म का हिस्सा है तब इसे पहनने की मुझे किसी से इजाजत लेने की दरकार है. नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट हाई स्कूल एसोसिएशन की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर कारिस्सा नॉयफ ने बताया कि अमेरिका में प्रतियोगिता को लेकर हर स्कूल में नियमावली बनाई गई है लेकिन दिशानिर्देश कोई कठोर नियमावली नहीं है. राज्य को अपवादों को लेकर रियायत देना चाहिए.

Please share this news