Wednesday , 30 September 2020

बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस ने देश में पालतू कुत्तों के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लांच की


– तीन महीने से लेकर 10 साल तक करवाया जा सकता है इंश्योरेंस

नई दिल्ली (New Delhi) . बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस ने देश में पालतू कुत्तों के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लांच की है. इसे बजाज एलियांज पेट डॉग इंश्योरेंस पॉलिसी नाम दिया गया है और यह देश में अपनी तरह की पहली पॉलिसी है. इसमें 3 महीने से लेकर 10 साल तक के किसी भी तरह के पालतू कुत्ते का इंश्योरेंस करवाया जा सकता है. इंश्योरेंस का प्रीमियम 315 रुपए से शुरू होता है जिसमें जीएसटी शामिल नहीं है.

अगर आपके कुत्ते पर आरएफआईडी टैग है तो आप प्रीमियम में 5 फीसदी छूट पा सकते हैं. इंश्योरेंस के लिए पालतू कुत्ते का मेडिकल टेस्ट जरूरी नहीं है. इस प्रोडक्ट में एक अनिवार्य कवर (बेस कवर) सर्जरी एक्सपेंसेज एंड हॉस्पिटेलाइजेशन तथा 6 ऑप्शनल कवर शामिल हैं. इस कवर में खास तरह की बीमारियों के इलाज और सर्जरी तथा हॉस्पिटेलाइजेशन का खर्च या बीमारी के कारण मौत शामिल है. पॉलिसी जारी होने के साथ ही किसी भी तरह की चोट का इलाज, सर्जरी, हॉस्पिटेलाइजेशन या दुर्घटना के कारण हुई मौत भी इसमें कवर है.

अगर कुत्ता चोरी हो जाता है या खो जाता है तो भी वह भी इसमें कवर है. अगर कुत्ते के कारण किसी और थर्ड पार्टी को नुकसान होता है तो वह भी इसमें शामिल है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम 315 रुपए से शुरू होता है जिसमें जीएसटी शामिल नहीं है. प्रीमियम की राशि कुत्ते की उम्र, साइज और जेंडर के आधार पर अलग-अलग है. कुत्ते की नस्ल के आधार पर इसे स्मॉल, मीडियम, लार्ज और जाएंट में बांटा गया है. इसके लिए मेडिकल टेस्ट जरूरी नहीं है लेकिन कुछ बीमारियों के लिए वेटिंग पीरियड रखा गया है.

इस बारे में बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल ने कहा कि पेट डॉग हमारे परिवार के सदस्य को तरह होता है और उसे बहुत देखभाल की जरूरत पड़ती है. जैसे हम अपने परिवार के सदस्यों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदते हैं, वैसे ही हमें पालतू कुत्ते के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए. इससे आपको कुत्ते के बीमार होने पर उसके इलाज की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.