Thursday , 4 March 2021

कृषि विभाग ने शुरू की तैयारी

जबलपुर, 22 जनवरी . यदि आपकी उम्र 40 की हो गई है और आप 8वीं परीक्षा पास हैं, तो आपको जिले में कृषक मित्र बनने का अवसर मिल सकता है. इसके लिए कृषि विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल जिले के दो आबाद ग्रामों में कृषक मित्र की नियुक्ति की तैयारी है. सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन परियोजना (आत्मा) अन्तर्गत जिले में प्रत्येक दो आबाद ग्राम पर कृषि के लिए स्वप्रेरित और उन्नतशील कृषक को कृषक मित्र के रूप में कार्य करने चयनित किया जाएगा.

इसके लिए 26 और 27 जनवरी को ग्रामसभा का आयोजन होगा. किसान कल्याण परियोजना कार्यालय ने बताया कि ग्राम पंचायत क्षेत्रों में संचालित कृषक हित समूह (एफआईजी), खाद्य सुरक्षा समूह, कमोडिटी हित समूह (सीआईजी) से ग्राम सभा में हुई चर्चा के आधार पर प्रस्तावित तीन कृषकों का पैनल 1 फरवरी तक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में पूर्ण दस्तावेज के साथ जमा किए जाएंगे.

इसके उपरांत विकासखंड स्तर पर कृषक मित्रों की सूची तैयार कर विकासखंड स्तरीय कृषक सलाहकार समिति (बीएएफसी) से अवलोकन कराकर जिला स्तर पर उपलब्ध कराएंगे. फिर जिला स्तर पर अंतिम सूची जारी की जाएगी.

यह अनिवार्यता…………….

आवेदक की आयु 40 वर्ष या इससे अधिक हो. स्वयं की कृषि भूमि हो, शासकीय, अद्र्धशासकीय और अशासकीय अथवा किसी लाभ के पद पर न हो. आपराधिक प्रकरण में दोष सिद्ध न हो. चयनित कृषक मित्र से भविष्य में शासकीय सेवक का दावा नहीं करने का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र लिया जाएगा.

Please share this news