Wednesday , 14 April 2021

नहर से खेत तक पानी पहुंचने पर कृषकों में खुशी की लहर

जबलपुर, 31 दिसंबर . कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिये किसान कल्याण एवं कृषि विकास की गतिविधियों के साथ हर खेत तक पानी पहुंचाने के उद्देश्य से जिले की जनपद पंचायत जबलपुर, कुण्डम, सिहोरा, पनागर एवं पाटन में मनरेगा योजना अंतर्गत माईनर, सब माईनर नहर में सफाई एवं मिट्टी खुदाई का कार्य स्वीकृत किये गये है. उक्त 136 कार्य 3 करोड़ 23 लाख 40 हजार रुपये की राशि के स्वीकृत हैं.

रानी अवंती बाई लोधी सा. बांयी तट संभाग क्र 2 के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जनपद पंचायत जबलपुर (Jabalpur)एवं पाटन क्षेत्र अंतर्गत संबंधित पंचायतों में मनरेगा योजना से उक्त स्वीकृत किये गये कार्यों से लगभग 2942 कृषक लाभांवित होंगे तथा उक्त क़ृषकों की लगभग 5315 हेक्टयेर का रकवा की सिंचाई में सुविधा होगी. माईनर, सब माईनर नहर से जहां पहले पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचता था या पानी पहुंचने में विलम्ब होता था. उक्त कार्य के पूर्ण हो जाने से कृषकों के खेतों तक सुगमता से पानी पहुंचेगा. नर्मदा विकास संभाग क्रं. 2 पनागर के कार्यपाल यंत्री ने बताया कि जनपद पंचायत पनागर एवं सिहोरा क्षेत्र अंतर्गत संबंधित पंचायतों में मनरेगा योजना से उक्त स्वीकृत किये गये कार्यों से लगभग 5 हजार 500 कृषक लाभांवित होंगे तथा उक्त कृषकों की लगभग 3 हजार 500 हेक्टयेर का रकबा की सिंचाई में सुविधा होगी. उक्त स्वीकृत कार्यों में से पूर्ण कार्यों से कृषकों को लाभ मिलना प्रारंभ भी हो गया है. इसी की एक कड़ी में जनपद पंचायत जबलपुर (Jabalpur)की ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा में नहर में सफाई एवं मिट्टी खुदाई का कार्य कराया गया है ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा के कृषक अमानी लाल ने बताया कि उनके पास 2 हेक्टयेर भूमि है जिसमें माईनरए सब माईनर नहर के पानी से सिंचाई का लाभ लेते हुये खेती करते थे. लगभग 2-3 वर्षों से इनके खेत में नहर का पानी नहीं पहुंचने के कारण इन्हें खेती करने मे असुविधा हो रही थी तथा कई मीटर पाईप लगाकर दूसरों के खेत से जहां सिंचाई सुविधा उपलब्ध थी वहां से पानी लेने हुये सिंचाई करते थे. जिससे पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं मिल पाता था तथा सिंचाई करने में असुविधा भी होती थी. किन्तु मनरेगा अंतर्गत नहर सफाई एवं मिट्टी खुदाई हो जाने से दो वर्षों बाद माईनर, सब माईनर नहर से पुन: सिंचाई की सुविधा हो गयी है.

मोहन मरावी ग्राम सिवनीटोला ने बताया कि लगभग 7 एकड़ जमीन है माईनर, सब माईनर नहर से खेत में सिंचाई की सुविधा लेते थे किन्तु नहर में सफाई नहीं होने के कारण पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता था एवं पानी भी विलम्ब से मिलता था. किन्तु उक्त कार्य हो जाने से सिंचाई सुविधा हुई है. जिससे फसल की उपज में भी वृद्धि होगी. योजना से रानी अवंती बाई लोधी सागर बांयी तट नहर अंतर्गत माईनर, सब माईनर नहर में कार्य कराया गया ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा में 6 कार्य 3.54 लाख की राशि से स्वीकृत किये गये. जिसमें नहर सफाई, मिट्टी खुदाई का कार्य कराया गया है. ग्राम पंचायत सचिव सुभाष पाण्डे ने बताया कि माईनर, सब माईनर नहरसे जहां पहले पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचता था या पानी पहुंचने में विलम्ब होता था उक्त कार्य के हो जाने से लगभग 120 कृषकों की 250 एकड़ भूमि में सिंचाई में होने वाली असुविधा से निजात मिली है जनपद पंचायतों में स्वीकृत कार्य प्रारंभ किये गये है जिसमें कई कार्य पूर्ण भी किये गये है.

Please share this news