Friday , 14 May 2021

राम मंदिर निर्माण के लिए यूपी के एक विधायक ने दिया 1,11,11,111 का दान

अयोध्या (Ayodhya) . अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Temple) के निर्माण के लिए दान राशि एकत्रित करने के अभियान की शुरुआत हुई और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख रुपये से अधिक का योगदान दिया. उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के परिवार ने मंदिर के निर्माण के लिए पांच लाख रुपये से अधिक का योगदान पहले ही दे दिया है. इससे पहले दिन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित वाल्मीकि मंदिर में एक पूजा की. सबसे बड़ा योगदान रायबरेली (Bareilly) जिले के बैसवाड़ा के तेजगांव के पूर्व विधायक सुरेंद्र बहादुर सिंह का रहा जिन्होंने विहिप के उपाध्यक्ष एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय को 1,11,11,111 रुपये का चेक प्रदान किया.

विहिप के कार्यकारी अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा, ”विहिप ने मंदिर निर्माण के वास्ते धन संग्रह के लिए अपना अभियान आज शुरू किया. इसकी शुरुआत देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनके परिवार की ओर से 5,00,100 रुपये की राशि प्राप्त करने से हुई. उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू की पत्नी ऊषा नायडू पहले ही मंदिर के निर्माण के लिए पूरे परिवार की ओर से 5,11,116 रुपये का योगदान दे चुकी हैं. राष्ट्रपति से दान प्राप्त करने के लिए मंदिर न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि, विहिप के आलोक कुमार, ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और आरएसएस के दिल्ली नेता कुलभूषण आहूजा ने राष्ट्रपति भवन में कोविंद से मुलाकात की. विहिप के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से भी मुलाकात की और मंदिर के निर्माण के लिए दान के रूप में 1.21 लाख रुपये प्राप्त किए, जबकि राज्य के मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने भी 1.51 लाख रुपये का योगदान दिया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान, गुजरात (Gujarat) के उप मुख्यमंत्री (Chief Minister) नितिन पटेल और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और झारखंड के राज्यपालों ने भी विहिप के प्रतिनिधिमंडलों को अपना योगदान दिया. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) के निर्माण में योगदान के रूप में शुक्रवार (Friday) को दो लाख रुपये की सहयोग राशि दी. मंदिर के निर्माण के लिए बनाये गये ट्रस्‍ट ने देश व्‍यापी सहयोग अभियान शुरू किया है. राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए धन संग्रह का अभियान शुक्रवार (Friday) को शुरू हुआ. राम मंदिर (Ram Temple) आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) कल्याण सिंह ने कहा कि उनकी अंतिम इच्छा है कि भव्य राम मंदिर (Ram Temple) का निमार्ण उनकी आंखों के सामने हो जाये ताकि वे अपने आराध्य को जी भर कर निहार सकें.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बुजुर्ग नेता ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और श्रीराम मंदिर (Ram Temple) तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष के उत्तराधिकारी कमल नयन दास को अपने आवास पर मंदिर निमार्ण के लिये एक लाख रूपया दान किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा “मेरी अंतिम इच्छा है कि राम मंदिर (Ram Temple) का निमार्ण पूरा देखकर ही अंतिम सांस लूं. सारा जग जानता है कि मैं भगवान राम के प्रति श्रद्धा रखता हूं. जब मुख्यमंत्री (Chief Minister) था तब भी श्रद्धा थी और आज जब नही हूं तब भी उतनी ही श्रद्धा रखता हूं. मेरी श्रद्धा में कोई अंतर नहीं आया है.

Please share this news