Wednesday , 16 June 2021

पौंग झील के पास मृत मिले 22 विदेशी पक्षी, बर्ड फ्लू फैलने की आशंका

धर्मशाला . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के कांगड़ा जिले में स्थित पौंग बांध क्षेत्र में एक बार फिर से प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं. जिससे अब यहां एक बा फिर से बर्ड फ्लू फैलने का खतरा पैदा हो गया है. नगरोटा सूरियां वन बीट में 14 और आठ प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं.

वन विभाग के वन्य प्राणी विंग ने मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए जालंधर लैब में भेज दिए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि प्रवासी पक्षियों की यह मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या फिर इसके पीछे दूसरे कारण हैं. डीएफओ वन्य प्राणी राहुल रहाणे ने बताया कि मृत पक्षियों को निर्धारित प्रोटोकोल के अनुसार सुरक्षित एवं वैज्ञानिक ढंग से निपटा दिया गया है.

एहतियात बरतते हुए विभाग ने जनहित में एक नोटिस जारी कर दिया है कि कोई व्यक्ति इस क्षेत्र में मृत पड़े पक्षी को हाथों से न छुएं. अगर किसी को कोई यहां मरा हुआ पक्षी मिलता है, तो उसकी सूचना तुरंत विभाग को दें. डीएफओ ने बताया कि सावधानी बरतते हुए पौंग बांध क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है.

गौरतलब है कि साल के शुरू में फैले बर्ड फ्लू के कारण करीब 5000 से ज्यादा प्रवासी और बड़ी संख्या में स्थानीय पक्षियों की मौत हो गई थी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)की पौंग झील में बड़ी संख्या में हर साल विदेशी पक्षी आते हैं. यहां पर साईबेरिया से माइग्रेटरी बर्ड्स पहुंचते हैं. हाल ही में इलाके में बड़ी संख्या में पक्षी मृत पाए गए थे और इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. लेकिन बीच में पक्षियों के मृत मिलने का सिलसिला बंद हो गया था. अब दोबारा पक्षी मृत मिले हैं.

Please share this news