Wednesday , 30 September 2020

सरकार सर्व शिक्षा अभियान’ के लिए अथक परिश्रम कर रही: अमित शाह


नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार (Government) बच्चों को सशक्त बनाने और ‘सबको शिक्षा के अपने मिशन की दिशा में निरंतर काम कर रही है.

शाह ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हमारी सरकार (Government) बच्चों को सशक्त बनाने के साथ ही ‘सबको शिक्षा के अपने मिशन को नई शिक्षा नीति, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और समग्र शिक्षा अभियान जैसे सुधारों व योजनाओ के माध्यम से पूरा करने की दिशा में निरंतर काम कर रही है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2020 का फोकस कोरोना काल में और इसके बाद साक्षारता अध्यापन और सीखने पर केंद्रित रहा.

खासकर शिक्षाविदों की भूमिका और बदलता परिदृश्य. साक्षारता की थीम इस साल युवओं और नौजवानों मुख्य रूप से केंद्रित रही. लोगों को पढ़ाई के प्रति जागरूक करने के लिए यूनेस्को ने आज ही के दिन 1966 में साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की. इस साल अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस का विषय “साक्षरता कोविड-19 (Covid-19) संकट और उससे आगे शिक्षा और अध्ययन” रखा गया है. यह विषय जीवन पर्यन्त साक्षरता दृष्टिकोण से शिक्षा के महत्व को रेखांकित करता है.