Monday , 10 May 2021

रेलवे की तमाम क्वेरीज क़ा उत्तर देगा आईआरसीटीसी का चौट बॉट का अपडेटेड वर्जन

नई दिल्ली (New Delhi) . रेलवे (Railway)की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने यात्रियों (Passengers) को बड़ी सौगात दी है. आईआरसीटीसी के चार करोड़ यूजर्स के लिए राहत देने वाली बड़ी खबर है. टिकट के रिफंड के बारे में जानकारी लेनी हो, पीएनआर का स्टेटस पता करना हो या फिर ट्रेन की जानकारी लेनी हो. इस तरह की तमाम क्वेरीज के लिए लोगों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जवाब तुरंत मिलेगा. आईआरसीटीसी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस चौट बॉट का अपडेटेड वर्जन लांच कर दिया है. आईआरसीटीसी ने वेबसाइट और ऐप पर एक चौट बॉट का ऑप्शन बनाया है, जिसमें पैसेंजर किसी भी तरह का सवाल टाइप कर सकते हैं, अगर टाइप नही कर सकते हैं तो पूछ सकते हैं.

आईआरसीटीसी के अनुसार रिफंड या टिकट संबंधी तमाम जानकारियों के लिए पहले मेल करना पड़ता था और जवाब के लिए इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से तुरंत जवाब मिल जाएगा. इसके लिए आईआरसीटीसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से मशीन लर्निंग प्रोग्राम तैयार किया है. रेलवे (Railway)संबंधित जानकारी के लिए रोजाना करीब 10 लाख क्वेरिज आती हैं. इसके लिए पैसेंजरों को 139 नंबर पर, एमएमएस पर या फिर मेल करना पड़ता है. अब सभी चौट बॉट पर पूछ सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से वर्क लोड कम हो जाएगा.

बता दें कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में कई बड़े बदलाव किए हैं ताकि इसे यूजर फ्रेंडली बनाया जा सके. पुरानी वेबसाइट को लेकर आए दिन लोग सोशल मीडिया (Media) पर शिकायत करते रहते थे. इसी को देखते हुए सरकार ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नए अवतार में आज लॉन्च कर दिया है. नई वेबसाइट में पेमेंट पेज पहले से बेहतर किया गया है, ताकि पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो सके. इसके अलावा मौजूदा स्टेटस को पहले की तुलना में तेज कर दिया गया है. सेव किए गए पैसेंजर डिटेल के लिए प्रिडिक्टिव एंट्री और चुने गए क्लास और ट्रेन के बारे में एक क्लिक में जानकारी मिलेगी.

Please share this news