Friday , 25 September 2020

मोदी सरकार की दीर्घकालीन योजना से उठेगा ऑटो स्पेयर मार्केट


नई दिल्ली . अनलॉक3.0 में ऑटो स्पेयर पार्ट्स की सबसे बड़ी मार्केट कश्मीरी गेट का बिजनेस चलना शुरू हो गया है. यातायात की पर्याप्त व्यवस्था के बिना अभी वाट्सएप और ईमेल पर ऑर्डर आ रहे हैं, जिसकी सप्लाई हो रही है. ट्रेडर्स को उम्मीद है कि मेट्रो, रेल और इंटरस्टेट बसों के चलने के बाद कारोबार में वृद्धि होगी.इसके बावजूद अभी पूरी तरह से अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं आ सकी है.

ऑटोमैटिव पार्ट्स मर्चेंट असोसिएशन के अध्यक्ष विष्णु भार्गव ने कहा कि सरकार को दीर्घकालीन ठोस प्लानिंग करनी चाहिए, तभी आने वाले वक्त में बिजनेस रफ्तार पकड़ेगा. रिजर्व बैंक 31 अगस्त के बाद लोन मोराटोरियम नहीं बढ़ाएगा. इसके बाद बैंक ब्याज लगाना शुरू कर देने वाले है. लोन की डिमांड होगी और ओवरड्यू अमाउंट्स मांगे जाए. इससे मुश्किलें बढ़नी तय है.

कश्मीरी गेट में दिल्ली मोटर ट्रेडर एसोसिएशन के अध्यक्ष कंवलजीत सिंह ने कहा कि ऑटो मोबाइल का बिजनेस नॉर्मल होने की ओर बढ़ रहा है. लॉकडाउन के दौरान काफी गाड़ियां लंबे वक्त तक खड़ी रहीं, जिसमें कई समस्याएं आ गई हैं. अब काफी तादाद में स्पेयर पार्ट्स की जरूरत महसूस हुई है. 80 प्रतिशत तक लेबर वापस लौट आई है, जिनका मेहनताना भी बढ़ गया है.आने वाले वक्त में कोरोना के कमजोर होने पर बिजनेस फिर से बढ़ेगा, ऐसी ट्रेडर्स को उम्मीद है.