Tuesday , 27 October 2020

मुंबई में बढ़ रहा कोरोना, धारा 144 लागू


मुंबई (Mumbai) , . एक बार फिर मुंबई (Mumbai) शहर में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) ने शहर में धारा-144 लागू कर दिया है. 17 सितंबर से लेकर आगामी 30 सितंबर तक यह नियम लागू किया गया है. इस दौरान आपातकालीन सेवाएं एवं सरकारी कर्मचारियों को ही बाहर निकलने की छूट दी गई है. मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) की ओर से बताया गया है कि कंटेंनमेंट जोन में आपातकालीन सेवाओं के अलावा आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगाई गई है.

सार्वजनिक जगहों में भीड़ करने की मनाही है. 17 सितंबर से लेकर 30 सितंबर के दौरान किसी भी प्रकार की शादी तथा अन्य कार्यक्रम करने पर रोक लगा दी गई है. शहर में एक से अधिक व्यक्ति के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है. किसी व्यक्ति को आपातकालीन कार्य की वजह से कहीं आने- जाने के लिए उसे उस इलाके के पुलिस (Police) उपायुक्त की इजाजत लेनी पड़ेगी. नियम का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना है. गौरतलब हो कि मुंबई (Mumbai) में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई है. इसे देखते हुए मुंबई (Mumbai) में धारा 144 लागू किया गया है.

– इन सेवाओं को छूट

सरकारी कर्मचारी, सब्जी, दूध एवं राशन की दुकानें, मेडिकल फील्ड के कर्मचारी, टेलीफोन, इंटरनेट सर्विस, बिजली विभाग, पेट्रोलियम विभाग, बैंक (Bank) कर्मचारी, आईटी कर्मचारी, मीडिया (Media) , पोर्ट, ई कॉमर्स तथा ट्रक एवं टेंपो.