Sunday , 20 September 2020

बेरोजगारी भत्ते पाने 10 लाख लोगों ने भरे आवेदन, पिछले सप्ताह 11 लाख लोगों ने किए थे आवेदन


वाशिंगटन . बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की संख्या में अमेरिका में लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद पिछले सप्ताह बेरोजगारी भत्ते के लिये आवेदन करने वालों की संख्या फिर से 10 लाख के पार हो गयी. अमेरिका के श्रम मंत्रालय के हालिया आंकड़ों से इसकी जानकारी मिली है. मंत्रालय के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह 11 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिये आवेदन किया. लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद इनकी संख्या बढ़ने से इस बात के संकेत मिलते है कि अभी भी कई कंपनियों में छंटनी हो रही है.

नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि वायरस प्रकोप के पांच महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अर्थव्यवस्था कमजोर है. ये स्थिति हाल ही में कुछ व्यवसायों के फिर से खुलने और कुछ क्षेत्रों जैसे कि आवास व विनिर्माण क्षेत्र में फिर से तेजी आने के बाद है. बेरोजगारी के दावे मार्च के बाद पहली बार पिछले सप्ताह 10 लाख से नीचे 9,71,000 पर आ गये थे. छंटनी के शिकार बने अधिकांश लोगों का मानना है कि उन्हें स्थायी तौर पर नौकरी से निकाल दिया गया है. मंत्रालय ने कहा कि इस बीच बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की कुल संख्या पिछले सप्ताह 155 लाख से कम होकर 148 लाख पर आ गयी.

हालांकि, अब इन लोगों को पहले की तुलना में काफी कम लाभ मिल पा रहा है, क्योंकि प्रति सप्ताह 600 डॉलर का संघीय सरकार की ओर से दिये जाने वाली योजना समाप्त हो चुकी है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह एक नयी संघीय बेरोजगारी सहायता योजना पर हस्ताक्षर किये हैं. इसके तहत लोगों को प्रति सप्ताह 300 डॉलर का लाभ दिया जायेगा. इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारें अपने स्तर पर योजनायें चला रही हैं. बता दें कि कोरोना वायरस ने पूरे दुनिया में अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है. अमेरिका स‎हित दुनिया भर में भी इसका अच्छा खासा असर देखने को ‎मिल रहा है.