Friday , 16 April 2021

दिल्ली में हर दिन एक लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका तैयारियां पूरी

नई दिल्ली (New Delhi) . राजधानी दिल्ली में रोजाना एक लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. टीकाकरण के लिए 1000 बूथ बनाए जा रहे हैं और हर बूथ पर रोजाना 100 लोगों को खुराक दी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग ने सबसे पहले तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण की योजना बनाई है. अफसरों के मुताबिक, यह लक्ष्य तीन दिनों में भी पूरा हो सकता है लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पांच दिनों का लक्ष्य तय किया गया है. सरकार की कोशिश है कि हर क्षेत्र में आबादी के हिसाब से केंद्र बना लिए जाएं ताकि किसी को परेशानी न हो इसीलिए एक हजार केंद्र बनाए जा रहे हैं. अभी तक 603 जगहों का चयन कर लिया गया है. बाकी के लिए सर्वे का काम जारी है.

स्वास्थ्य विभाग डिस्पेंसरी, अस्पताल, निजी क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक को तरजीह दे रहा है क्योंकि यहां कोल्ड चेन को बनाए रखना अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा आसान होगा. टीकाकरण में लगाए जाने वाले 3500 कर्मचारियों का प्रशिक्षण मंगलवार (Tuesday) तक पूरा हो जाएगा. इससे सरकारी सेवाओं के कर्मचारियों के अलावा 100 निजी अस्पतालों के 600 स्वास्थ्यकर्मी भी होंगे. लोगों को चिन्हित करने के लिए सरकार मतदाता पहचान पत्र के साथ आरोग्य सेतु ऐप की भी मदद ले रही है. इसके अलावा सर्वे के जरिए चयन कर रहे हैं सरकार की कोशिश है कि हर क्षेत्र में आबादी के हिसाब से केंद्र बना लिए जाएं ताकि किसी को परेशानी न हो इसीलिए एक हजार केंद्र बनाए जा रहे हैं. अभी तक 603 जगहों का चयन कर लिया गया है.

बाकी के लिए सर्वे का काम जारी है. स्वास्थ्य विभाग डिस्पेंसरी, अस्पताल, निजी क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक को तरजीह दे रहा है क्योंकि यहां कोल्ड चेन को बनाए रखना अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा आसान होगा. टीकाकरण में लगाए जाने वाले 3500 कर्मचारियों का प्रशिक्षण मंगलवार (Tuesday) तक पूरा हो जाएगा. इससे सरकारी सेवाओं के कर्मचारियों के अलावा 100 निजी अस्पतालों के 600 स्वास्थ्यकर्मी भी होंगे. लोगों को चिन्हित करने के लिए सरकार मतदाता पहचान पत्र के साथ आरोग्य सेतु ऐप की भी मदद ले रही है. इसके अलावा सर्वे के जरिए चयन कर रहे हैं.

Please share this news