Friday , 14 May 2021

दिल्ली की एक अदालत ने तृणमूल के Former MP KD Singh की हिरासत 25 जनवरी तक बढ़ाई


नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली की एक अदालत ने तृणमूल के पूर्व सांसद (Member of parliament) केडी सिंह की प्रवर्तन निदेशालय में हिरासत 25 जनवरी तक बढ़ा दी है. केंद्र सरकार (Central Government)की एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने धन शोधन के मामले में मंगलवार (Tuesday) को तृणमूल पार्टी के पूर्व सांसद (Member of parliament) केडी सिंह को गिरफ्तार था. केडी सिंह के खिलाफ काफी दिन से धन शोधन का मामला चल रहा है.

केडी सिंह के खिलाफ 2019 में धन शोधन का मामला दर्ज किया गया था. ईडी ने उनकी 239 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त कर ली थी. केडी सिंह की जब्त की गई संपत्ति में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के कुफरी का एक रिसॉर्ट शामिल है. इसके साथ ही चंडीगढ में एक शोरूम सहित पंचकूला और कुछ अन्य जगहों की संपत्ति भी शामिल है. इसके अलावा ईडी ने केडी सिंह के एचडीएफसी और पीएनबी के बैंक (Bank) खाते भी जब्त कर दिए थे.

ईडी की यह कार्रवाई अलकेमिस्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज के खिलाफ थी, जिसके मालिक केडी सिंह हैं. आरोप है कि इस ग्रुप ने निवेशकों से विभिन्न पोंजी स्कीम के जरिए 19 सौ करोड़ रुपए वसूले थे. जिस मकसद से पैसा लिया गया था, उसमें नहीं लगाया गया. उसकी जगह पैसा दूसरी कंपनियों में भेजा गया और जमीनें खरीदी गईं. सेबी की रिपोर्ट के आधार पर ईडी ने धन शोधन का मुकदमा दर्ज किया था.

Please share this news