Friday , 16 April 2021

चीन से भारत में फैलाया एच5एन1 वायरस, कुछ दिन पहले हुनान प्रांत में हुई थी लाखों मुर्गियों की मौत

नई दिल्ली (New Delhi) . दुनिया के तमाम देशों में कोरोना महामारी (Epidemic) फैलाने वाले चीन पर एक बार फिर से सवाल उठने लगे हैं. एच5एन1 फ्लू वायरस के तार भी चीन से ही जुड़े हैं. कुछ समय पहले चीन के हुनान प्रांत में मुर्गियों के बीच इस खतरनाक फ्लू के फैलने का मामला सामने आया था. जिसमें हजारों मुर्गियों की मौत हुई थी. चीन ने कोरोना की तरह इसे भी छिपाने की कोशिश की थी. चीन के कुछ प्रांतों में पिछले साल फ्लू फैलने की घटनाएं सामने आई थीं.

चीन के शयोयांग के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म में संक्रमण फैलने के बाद कई मुर्गियों को एहतियातन मार दिया गया था. एच5एन1 फ्लू वायरस को बर्ड फ्लू भी कहा जाता है, जो इस समय भारत में तेजी से फैल रहा है. पक्षियों को इससे सांस लेने में तकलीफ होती है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात (Gujarat), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)और केरल (Kerala) में हजारों पक्षियों की मौत ने कोरोनाकाल में इसको लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है.

कोरोना और अब कोरोना के नए स्ट्रेन से जूझ रही सरकार के सामने अब एक नया संकट आ खड़ा हुआ है. हाल ही में हिमाचल के पोंड डैम इलाके में लगभग 1200 प्रवासी पक्षियों के मरने की खबर सामने आई. इसके बाद से ही केंद्र और राज्य सरकार (State government) सतर्क हो गई हैं और इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. भारत के अलावा बर्ड फ्लू ने यूरोप के भी कई देशों में कहर बरपाना शुरू कर दिया है.

Please share this news