Friday , 26 February 2021

कोरोना संकट को देखते हुए घटाई स्टार प्रचारकों की संख्या, राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों में रहेंगे 30 स्टार प्रचारक


भोपाल (Bhopal) . राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनी‎तिक दल अब सिर्फ 30 स्टार प्रचारक ही बना सकेंगे. राज्य स्तरीय दलों के लिए यह संख्या 15 रहेगी. कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चुनाव प्रचार के लिए अब स्टार प्रचारक कम ही आएंगे. चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या सीमित करने का फैसला किया है. राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की सूची भी अब अधिसूचना जारी होने से दस दिन के भीतर जमा करनी होगी.

प्रचार के लिए स्टार प्रचारक को अनुमति संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से 48 घंटे पहले लेना होगी.चुनाव आयोग ने पिछले दिनों बिहार (Bihar)विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी. इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्टार प्रचारकों की संख्या को लेकर भी बात सामने आई थी. इसके आधार पर आयोग ने तय किया है कि बिहार (Bihar)सहित उपचुनाव वाले राज्यों में स्टार प्रचारकों की संख्या घटाई जाएगी. आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के स्टार प्रचारक अब 40 की जगह 30 ही रहेंगे.

इसी तरह राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दल भी 20 की जगह 15 ही स्टार प्रचारक बना सकते हैं. यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए तय की गई है. दलों को स्टार प्रचारकों की सूची निर्वाचन कार्यालय में जमा करने के लिए अब सात की जगह 10 दिन मिलेंगे. इधर कोरोना के सबसे बड़ा हॉट स्पॉट रहे भोपाल (Bhopal) के जहांगीराबाद क्षेत्र को पीछे छोड़कर बागसेवनिया टॉप पर आ गया है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जहांगीराबाद में जहां अब तक 1088 संक्रमित मिले हैं, वहीं बागसेवनिया में आंकड़ा 1180 तक पहुंच गया है.

बागसेवनिया के अलावा कमला नगर और कोलार रोड थाना क्षेत्र भी मरीजों के मामले में जहांगीराबाद से आगे निकल चुके हैं.यहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या क्रमश: 1117 और 1112 है. विशेषज्ञों का कहना है कि यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना. उधर, इंदौर (Indore) में सबसे ज्यादा 600 संक्रमित मरीज सुखलिया में है. ग्वालियर का मोरार और गोला का मंदिर इलाका सबसे ज्यादा संक्रमित है. यहां संक्रमण दर 26 फीसद तक पहुंच गया था. हालांकि अब संख्या घट रही है. जबलपुर (Jabalpur)में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार घट रही है.

Please share this news