Monday , 28 September 2020

ऑटो मोबाइल सेक्टर मिल सकती है राहत, सभी तरह के गाड़ियों पर GST घटा सकती है सरकार


नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोनाकाल में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ऑटो मोबाइल सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ और जून तिमाही में देश में वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट आई थी. लेकिन अब ऑटो इंडस्ट्री के लिए खुशखबरी है. सरकार (Government) सभी तरह के वाहनों पर जीएसटी रेट में 10 फीसदी कटौती करने पर विचार कर रही है. मिनिस्टर ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज प्रकाश जावडेकर ने आज कहा कि सरकार (Government) सभी तरह के वाहनों पर जीएसटी रेट में 10 फीसदी कटौती करने की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की मांग पर विचार कर रही है और इस बारे में कुछ दिनों में फैसला हो जाएगा.

जावडेकर ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की संस्था सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के 60वें सालाना सम्मेलन में कहा कि वह जीएसटी में अस्थाई कटौती की इंडस्ट्री की मांग के बारे में प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से बात करेंगे. उन्होंने कहा, ‘वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव की विस्तृत रूपरेखा तैयार कर रहा है. दुपहिया, तिपहिया, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और चौपहिया वाहनों पर चरणबद्ध तरीके से राहत मिलनी चाहिए. उम्मीद है कि आपको जल्दी ही खुशखबरी मिलेगी.’

गाड़ियों पर 28 फीसदी जीएसटी लगता है. वाहन उद्योग ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी हाल में दुपहिया वाहनों पर जीएसटी दर में कटौती करने का संकेत दिया था. जावडेकेर ने कहा कि सरकार (Government) को विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से इनुपट मिले हैं और इन्सेंटिव बेस्ड वीकल स्क्रैपेज पॉलिसी तैयार है. जल्दी ही इसकी घोषणा की जाएगी. उल्लेखनीय है कि ऑटो इंडस्ट्री जीएसटी दरों में कटौती करने और कोरोना (Corona virus) संकट के बाद के दौर में मांग रिवाइव करने के लिए वीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को समय पर लागू करने की मांग कर रही है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घरेलू बाजार में वाहनों की बिक्री में 75 फीसदी की गिरावट आई.