Saturday , 15 May 2021

एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है: रक्षा सचिव अजय

नई दिल्ली (New Delhi) . रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार ने इंडिया गेट पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित स्वच्छता पखवाड़े का उद्घाटन किया. इस स्वच्छता पखवाड़े का विषय “स्वच्छ भारत, हरित भारत, ये है मेरे सपनों का भारत” है.

डॉ.अजय कुमार ने कहा कि एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है और इसने एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर, नेतृत्व एवं व्यक्तित्व विकास और स्वच्छता कार्यक्रम जैसी गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की दिशा में बहुमूल्य योगदान दिया है.उन्होंने “एनसीसी योगदान” जैसेअभियानके जरिएकोरोना महामारी (Epidemic) के प्रसार को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में योगदान देने के लिए भी एनसीसी कैडेटों की सराहना की.उन्होंने आगे कहा कि एनसीसी ने राष्ट्रीय स्वच्छतापखवाड़ों में बड़े पैमाने पर भागीदारी करकेस्वच्छताके महत्व के बारे में जनमत बनानेकी दिशा में भी व्यापक प्रयास किया है.रक्षा सचिव ने कहा कि सामुदायिक विकास और सामाजिक सेवा की विभिन्न योजनाओं में एनसीसी कैडेटों की स्वैच्छिक भागीदारी सराहनीय है और इसने हमारी आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित किया है.डॉ.अजय कुमार ने इस पखवाड़े के विषय की सराहना की और आशा व्यक्त की कि इस तरह के अभियानों के जरिए राष्ट्र निरंतर प्रगति कर सकेगा.

रक्षा सचिव ने यह भी कहा कि एनसीसी के कैडेटों को दिए जाने वाले बहुआयामी प्रशिक्षण ने प्रतिभाओं को निखारने में अहम भूमिका निभायी है. एनसीसीके कई बहुत ही प्रतिष्ठित और प्रमुख पूर्व छात्रों ने सरकार, सशस्त्र बलों और विभिन्न असैनिक संगठनों मेंउच्चपदों पर अपना योगदान दिया है या दे रहे हैं.उन्होंने कहा कि एनसीसी देश का नेतृत्व करने में सक्षमप्रशिक्षित, अनुशासित और समर्पित युवाओं का एक समूहतैयार करनेकी दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रही है.

उद्घाटन समारोह के विभिन्न कार्यक्रमों में एक कैडेट द्वारा स्वागत भाषण, उसके बाद कविता पाठ और बीमारियों / कोविड से बचने के लिए दैनिक जीवन में स्वच्छताको अपनाने के महत्व पर एक कैडेट द्वारा अनुभव साझा करना शामिल था.एनसीसी के कैडेटों ने एक अच्छी तरह निर्देशित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता को एक जीवन शैली के रूप में अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला.समारोह का समापन रक्षा सचिव द्वारा एक प्लॉग रन को हरी झंडी दिखाने के साथ हुआ. इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान एनसीसी के कैडेट बैनर, पर्चों के वितरण और नुक्कड़ नाटक के जरिए ‘स्वच्छता’को दर्शाते हुए इस बारे में जागरूकता फैलाकर राजपथ को गणतंत्र दिवस परेड – 2021 के लिए स्वच्छ रखेंगे.26 टीमों में बंटकरये कैडेट 18 से 29 जनवरी 2021 तक इंडिया गेट के ‘सी हेक्सागन’ से विजय पथ तक प्लॉगिंग भी करेंगे और ऐसा करते हुए वे स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएंगे.

Please share this news